उत्तर प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज दिलाने की मांग – demand for 60 lakh electricity consumers of uttar pradesh to get interest on their deposit security

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज दिलाने की सरकार से मांग की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से सोमवार को मुलाकात कर प्रदेश के तीन करोड़ में से 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं की जमा सुरक्षा राशि पर पिछले कई वर्षों से ब्याज नहीं दिए जाने का मुद्दा उठाया।

वर्मा ने बताया कि प्रदेश के तीन करोड़ विद्युत उपभोक्ताओ में से लगभग 60 लाख को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर कई वर्षो से ब्याज नहीं मिला है। ब्याज की यह राशि लगभग 100 करोड़ रुपए हो चुकी है। लम्बे समय से विद्युत उपभोक्ताओं को उनकी जमा राशि पर ब्याज न मिलना, वो भी बिजली कम्पनियों की गलती से, यह विद्युत अधिनियम 2003 एवं विद्युत वितरण संहिता 2005 के प्रावधानों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता परिषद ने ऊर्जा मंत्री से मांग की है कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा राशि के हड़पे गए लगभग 100 करोड़ रुपये की ब्याज राशि उपभोक्ताओ को उनके बिलों में वापस दिलाए और प्रबंधन को निर्देश दे कि जो भी इस गड़बड़ी के लिए दोषी हैं उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई कराई जाए।

वर्मा के मुताबिक, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अपर मुख्य सचिव (ऊर्जा) और पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष को उपभोक्ता परिषद की मांगों पर अविलंब कार्रवाई शुरू करते हुए उपभोक्ताओं को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज जल्द से जल्द दिलाए जाने का निर्देश दिया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *