कीव की सड़कों पर जंग शुरू, यूक्रेन ने 198 लोगों के मारे जाने की बात कही

कीव की सड़कों पर जंग शुरू, यूक्रेन ने 198 लोगों के मारे जाने की बात कही

रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई (Russia Ukraine War) का आज तीसरा दिन है. स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार, 26 फरवरी को सुबह 6 बजे रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में घुस गए और अब कीव की सड़कों पर जंग शुरू हो गई है. प्रशासन ने स्थानीय लोगों से घरों में छुप जाने की अपील की है. वहीं यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि रूस के हमले में अबतक यूक्रेन के लगभग 200 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 1,100 से अधिक घायल हैं. हालांकि, ये अभी साफ नहीं है कि स्वास्थ्य मंत्री ने क्या केवल नागरिकों के मारे जाने का आंकड़ा दिया है.

इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने एक वीडियो जारी कर देशवासियों से डटे रहने के लिए कहा है. साथ ही उन्होंने ‘झूठ पर विश्वास न करें’ टाइटल वाले एक पोस्ट में यूक्रेन के हथियार डालने की सभी खबरों का खंडन किया है.

सड़कों पर लड़ाई जारी

स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार, 26 फरवरी को सुबह 6 बजे यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने फेसबुक पर चेतावनी दी कि

“हमारे शहर की सड़कों पर सक्रिय लड़ाई हो रही है.” 

मंत्रालय ने कीव निवासियों से शांत रहने, घर के अंदर छिपने, कवर लेने और हवाई हमले के सायरन सुनने पर तुरंत आसपास के सेफ जोन में जाने का आग्रह किया.

अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक यूक्रेनी सेना ने अपने फेसबुक पेज से जानकारी दी,

“रूसी सेना ने कीव के विक्ट्री ऐवन्यू में स्थित सेना की एक टुकड़ी पर हमला किया, हमने हमले का जवाब दिया.” 

हालांकि यूक्रेनी सेना ने ये नहीं बताया कि ये हमला किस जगह हुआ. वहीं कीव के मेयर विताली क्लितस्को ने बताया कि कीव की एक आवासीय इमारत पर रूस ने मिसाइल से हमला किया, इस हमले में इमारत की पांच मंजिलों को नुकसान हुआ है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट करते हुए लिखा,

“हमारा शानदार और शांतिपूर्ण शहर कीव ने एक और रात रूसी सेना के हमलों को झेला. शहर की एक आवासीय इमारत को रूसी सेना की मिसाइल से नुकसान हुआ है. मैं दुनिया से मांग करता हूँ कि रूस को पूरी तरह से अगल-थलग कर दिया जाए, उसके राजदूतों को निष्कासित कर देना चाहिए, तेल आयात पर रोक लगा देनी चाहिए, इसकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देना चाहिए. इन रूसी युद्ध अपराधियों को रोकें!”

कीव के मेयर के मुताबिक शुक्रवार, 25 फरवरी को रूसी सेना ने पूरी रात राजधानी कीव पर कई तरफ से हमला किया, ताकि राजधानी पर कब्जा किया जा सके. लेकिन रूसी सेना इसमें कामयाब नहीं रही, यूक्रेन की आर्मी ने उनको मुंहतोड़ जवाब दिया. वहीं यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक रूसी सेना के हमले से अबतक 198 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हो चुकी है, मृतकों में 3 बच्चे भी शामिल हैं. साथ ही न्यूज एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक अबतक 33 बच्चों समेत 1,115 लोग रूसी सेना के हमलों में घायल हुए हैं.

यह भी सामने आया कि काले सागर से कथित तौर पर यूक्रेन पर हमला करने के लिए क्रूज मिसाइलों को लॉन्च किया गया और सुमी, पोल्टावा और मारियुपोल के अलग-अलग इलाकों पर हवाई हमले भी किए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *