Facebook, Twitter और Instagram अकाउंट हैक होने पर सबसे पहले ये करना है..

Facebook, Twitter और Instagram अकाउंट हैक होने पर सबसे पहले ये करना है..

हैकिंग एक सच्चाई है जिससे बचना मुश्किल है. तमाम तरीके हैं हैकिंग से बचने के लेकिन आए दिन हैकिंग से जुड़ी खबर सुनने को मिल ही जाती है. बात चाहे बैंकिंग से जुड़ी हैकिंग की हो या सोशल मीडिया अकाउंट की. आपके लैपटॉप से लेकर ऑफिस और घर के सीसीटीवी कैमरा तक हैक होना एक कड़वी सच्चाई है. अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो जाए तो क्या करना चाहिए? हम सबसे पहले बात करेंगे सोशल मीडिया (Facebook, Twitter, and Instagram) अकाउंट की. यदि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है तो आपको क्या करना चाहिए.

कैसे पता चलेगा कि आपका Facebook अकाउंट हैक हो गया है?

1. आपका ईमेल और पासवर्ड बदल जाए.
2. नाम या जन्म की तारीख में कोई बदलाव हो जाए.
3. आप जिनको जानते भी नहीं उनको फ्रेंड रिक्वेस्ट जाने लगे.
4. ऐसे मैसेज पोस्ट हो जाएं जो आपने लिखे ही नहीं.
5. वो पोस्ट जो आपने क्रिएट ही नहीं की हो.

ऐसा कुछ भी आपको नोटिस होता है या कोई भी ऐसी एक्टिविटी जो नॉर्मल नहीं हो तो समझ लीजिए आपका अकाउंट हैक हो गया है.

अब करना क्या है?

1. फ़ेसबुक हेल्प सेंटरविजिट कीजिए.
2. आपके पास दो ऑप्शन आते हैं- पहला आप अपने अकाउंट को लॉगइन कर पा रहे हैं और दूसरा नहीं कर पा रहे.
3. यदि आप लॉगइन कर पा रहे हैं तो facebook.com/hacked पर जाकर प्रोसेस कीजिए.
4. अगली विंडो पर आपको Report compromised account दिखेगा.
5. स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कीजिए.

Facebook Help

यदि आप लॉगइन नहीं कर पर रहे हैं तो फ़ेसबुक आपसे अकाउंट से जुड़े फोन नंबर और ईमेल को एक्सेस करने के बारे में पूछेगा. आपके यस कहते ही फ़ेसबुक आपको अकाउंट से लॉगआउट करने और facebook.com पर जाकर forgot account पर क्लिक करके स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो करने के लिए कहेगा.

यदि आप अकाउंट से जुड़े फोन नंबर और ईमेल को एक्सेस नहीं कर पर रहे हैं तो फ़ेसबुक आपको facebook.com/identify पेज पर क्लिक करने के लिए कहेगा. अकाउंट से जुड़े फोन नंबर या ईमेल से आपका अकाउंट सर्च करके पासवर्ड रीसेट किया जा सकता है. आप अकाउंट से जुड़े दूसरे ईमेल आईडी और फोन नंबर से भी ऐसा कर सकते हैं.

कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जैसे कि अकाउंट से जुड़े सभी डिटेल सही भरिए जिससे आपको रिकवरी में मदद मिले. ईमेल आईडी बदले जाने पर या फोन नंबर चेंज होने पर इसकी जानकारी आपको ईमेल और एसएमएस से मिल जाती है. इस पर नजर पड़ते ही तुरंत अपने अकाउंट को सेफ कीजिए.

कैसे पता चलेगा कि आपका Instagram अकाउंट हैक हो गया है?

अकाउंट हैक होने की पहचान तकरीबन एक जैसी है. फ्रेंड रिक्वेस्ट की जगह यहां फॉलोवर्स घटने और बढ़ने जैसी एक्टिविटी हो सकती है. ऐसी पोस्ट या वीडियो जो आपने नहीं डाला हो या फिर किसी और की पोस्ट पर आपके अकाउंट से कमेंट्स. कोई सी भी नॉर्मल नहीं लगने वाली एक्टिविटी इस बात का संकेत है कि कुछ तो गड़बड़ है.

क्या करना चाहिए?

1. सबसे पहले तो अकाउंट से जुड़े ईमेल पर नजर डालिए. यदि आपका ईमेल बदला गया है तो security@mail.instagram.com से आपको इसके बारे में मेल आया होगा. आप यहीं से इसको रोक सकते हैं.
2. इंस्टाग्राम से लॉगइन लिंक मंगाना भी एक तरीका है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो लॉगइन स्क्रीन से Get help logging in और आईफोन है तो forgot password पर क्लिक कीजिए.
3. यूजर नेम, फोन नंबर और ईमेल में से किसी एक को इंटर करके send login link पर क्लिक कीजिए.
4. ईमेल या एसएमएस पर आई लिंक पर क्लिक कीजिए और स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो कीजिए.
5. यदि आपके पास यूजर नेम, ईमेल या फोन नंबर नहीं है तो need more help पर क्लिक कीजिए और दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कीजिए.

Instagram Help

यदि लॉगइन लिंक से आपका काम नहीं बन रहा तो सिक्योरिटी कोड भी एक तरीका है. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना होगा.
1. एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो get help logging in पर जाइए.
2. Need more help पर क्लिक कीजिए, फिर send security code ऑप्शन चुनिये.
4. आईफोन यूजर्स लॉगइन स्क्रीन पर Need more help पर क्लिक करें, इसके बाद send security code वाला विकल्प चुनें.

तीसरा तरीका है Verify your identity

1. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में बिना फोटो वाली प्रोफाइल है तो आपके रिक्वेस्ट पर इंस्टाग्राम एक आटो ईमेल के जरिए आपसे जुड़ी जानकारी मांगता है. इसमें ईमेल आईडी, फोन नंबर और डिवाइस (Android, iPhone) के संबंध में जानकारी ली जाती है.
2. अगर आपकी प्रोफाइल पर तस्वीर है. तो आपसे एक वीडियो सेल्फ़ी मांगी जाएगी. इसमें आपको अपने सिर को इधर-उधर ले जाकर एक वीडियो सेल्फी बनानी होगी. इंस्टाग्राम का कहना है कि इसके जरिए आपकी पहचान सुनिश्चित की जाती है.
3. वीडियो सेल्फी के जरिए आपकी पहचान सुनिश्चित होने के बाद आपको इंस्टाग्राम से एक मेल मिलेगा उस सिक्योर ईमेल आईडी पर जो आपने साझा की थी.

अगर अकाउंट हैक हो गया है लेकिन आप एक्सेस कर पा रहे हैं तो Two factor authentication, पासवर्ड रीसेटऔर थर्ड पार्टी एक्सेस को हटाने जैसे तरीके भी अपनाए जा सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि आपका Twitter अकाउंट हैक हो गया है?

यदि आपको कुछ अवांछित ट्वीट अपनी टाइम लाइन में दिखने लगें. (डायरेक्ट मैसेज) से ऐसे मैसेज जाने लगे जो आपने नहीं भेजे हों. कोई भी अकाउंट अपने मन से फॉलो या अनफॉलो होने लग जाए या ब्लॉक हो जाए. अकाउंट से जुड़े ईमेल, फोन नंबर, यूजर नेम में बदलाव के नोटिफिकेशन्स आने लगे. अकाउंट कॉम्प्राइज़्ड होने का नोटिफिकेशन मिले. ऊपर बताई गई एक्टिविटी या कुछ भी जो नॉर्मल नहीं लगे तो समझ जाइए कि अकाउंट से छेड़छाड़ हुई है. इसके बाद दो परिस्थितियां पैदा होती हैं.

अकाउंट के साथ हुई है छेड़छाड़, लेकिन आप कर पा रहे हैं लॉगइन

1. पासवर्ड बदलें. अगर आप लॉग्ड इन हैं तो सेटिंग्स में पासवर्ड टैब पर क्लिक करके बदलाव कर दें. अगर आप लॉग्ड आउट हैं तो लॉगइन पेज पर जाएंगे. यहां पर फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करके पासवर्ड रीसेट कर दें. अब मजबूत पासवर्ड चुनें.
2. सुनिश्चित कीजिए कि आपके द्वारा साझा की गई ईमेल आईडी सिक्योर है.
3. सेटिंग्स में ऐप पर जाइए और यहां उन थर्ड पार्टी एप्लिकेशन की परमिशन हटा दीजिए जिन्हें आप नहीं पहचान पा रहे हैं.
4. यदि अकाउंट से जुड़े ईमेल का एक्सेस आपके पास नहीं है तो उसके लिए स्क्रीन पर दिए दिशा-निर्देश का पालन करना पड़ेगा.
5. थर्ड पार्टी एक्सेस बंद कीजिए और यदि जरूरी है तो उनके पासवर्ड चेंज कीजिए.

Twitter Help

आप नहीं कर पा रहे हैं लॉगइन

1. पासवर्ड रीसेट के लिए रिक्वेस्ट भेजिए. ट्विटर से रिक्वेस्ट मंगवाते समय यूज़रनेम और ईमेल आईडी देने की कोशिश कीजिएगा. इसके बाद आपको पासवर्ड रीसेट का मेल आएगा उस अकाउंट पर जिसे आपने अपने ट्विटर अकाउंट में इस्तेमाल किया था. अब आप जब लॉगइन कर लेते हैं तो अपने अकाउंट को फिर से सिक्योर कर लीजिए.
2. अगर आप अब भी लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं तो आप ट्विटर सपोर्ट को Support Request के ज़रिए संपर्क कर सकते हैं. इस दौरान उसी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करिए जो आपके हैक्ड ट्विटर अकाउंट से जुड़ा हुआ है. क्योंकि ट्विटर की ओर से उस मेल आईडी पर अतिरिक्त जानकारी और इंस्ट्रक्शन भेजे जाएंगे. रिक्वेस्ट सब्मिट करने के दौरान अपने यूज़रनेम और अंतिम बार अकाउंट एक्सेस करने की तारीख ज़रूर बताएं.

एक जरूरी बात. जब भी आप ट्विटर पासवर्ड बदलते हैं तो स्मार्टफोन (आईफोन/एंड्रॉयड) के ऐप से ऑटो लॉगआउट नहीं होते हैं. ये दिक्कत दे सकता है तो अपने स्मार्टफोन में ट्विटर ऐप पर जाकर लॉगआउट कीजिए और फिर नए पासवर्ड से लॉगइन. ट्विटर वेबसाइट पर लॉगइन करके सेटिंग्स में जाकर डिवाइस और ऐप का एक्सेस हटाकर भी ऐसा किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *