Gmail Storage Full: जीमेल स्टोरेज फुल हो जाने पर ऐसे बनाए स्पेस, जानें स्टेप बाय स्टेप

Gmail Storage Full: जीमेल स्टोरेज फुल हो जाने पर ऐसे बनाए स्पेस, जानें स्टेप बाय स्टेप

Google ने हाल ही में जीमेल में स्टोरेज मैनेजमेंट टूल (Storage Management Tool) जोड़ा है. यह कोई नया फीचर नहीं है, लेकिन इससे Google ने यूजर के लिए सेटिंग सेक्शन को एक्सेस करना आसान बना दिया है.

Gmail Storage Full Problem: दुनिया भर में जीमेल के कई यूजर्स हैं. जीमेल की सेवा गूगल देता है. जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल हम पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह से करते है. कई लोग किसी भी ऑफिशियल मेल को भेजने के लिए अपने जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते है. गूगल अपनी सर्विसेज के लिए 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज स्पेस देता है, लेकिन अगर आपका स्टोरेज फुल हो गया है तो आप इसे खाली कर सकते है.

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने हाल ही में जीमेल में स्टोरेज मैनेजमेंट टूल (Storage Management Tool) जोड़ा है. हालांकि यह कोई नया फीचर नहीं है, लेकिन इससे Google ने यूजर के लिए सेटिंग सेक्शन को एक्सेस करना आसान बना दिया है.

जीमेल में स्टोरेज स्पेस ऐसे बनाएं

  • अपने स्मार्टफोन पर जीमेल ऐप खोलें
  • अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देती है.
  • अब आपको एक क्लाउड आइकन दिखेगा. इसके साथ ही यह डिटेल दिखाई देगी कि आपका जीमेल ऐप कितना स्टोरेज स्पेस इस्तेमाल कर रहा है. (आप क्लाउड आइकन पर टैप करके इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं कि किन Google सेवाओं ने अधिक स्टोरेज स्पेस लिया हुआ है. गूगल आपके लिए उपयोग किए गए स्टोरेज स्पेस को आसानी से समझने के लिए एक सरल ग्राफ़ भी दिखाता है.)
  • इसके बाद आप स्टोरेज मैनेजर टूल (Storage Manager Tool) को एक्सेस करने के लिए “क्लीन अप स्पेस” बटन पर करें.
  • यहां, आपको एक “लार्ज आइटम सेक्शन दिखेगा, जहां आपको एक बार में बहुत सारी स्टोरेज स्पेस को खाली करने के लिए बड़ी फ़ाइलों को देखने और हटाने की विकल्प दिखाई देंगे.
  • आपको “लार्ज आइटम” सेक्शन के तहत किसी भी बॉक्स पर टैप है.
  • अब Google आपको सभी बड़ी फ़ाइलें दिखाएगा. आप लिस्ट में दिखाए गए किसी भी परिणाम के प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करके उनकी जांच- पड़ताल कर सकते हैं.
  • एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप वापस जाकर फ़ाइलों को हटाने के लिए उनका चयन करें और उन्हें डिलीट कर दें.

Gmail स्टोरेज स्पेस को साफ करने का दूसरा तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *