SmartPhone Tips: क्या आप भी तो नहीं कर रहे फोन चार्जिंग में ये गलती, इन बातों का रखें ध्यान

SmartPhone Tips: क्या आप भी तो नहीं कर रहे फोन चार्जिंग में ये गलती, इन बातों का रखें ध्यान

Phone charging tips : फोन की चार्जिंग को लेकर अक्सर लोग गड़बड़ी करते हैं. इससे न सिर्फ चार्जर खराब होता है, बल्कि आपके फोन पर भी असर पड़ता है. हम बताएंगे कि चार्जिंग के दौरान किन बातों का ध्यान रखें.

How to Charge your Smartphone : आजकल स्मार्टफोन हर शख्स यूज कर रहा है. इसे लेकर लोग काफी अलर्ट भी रहते हैं. कई लोग फोन की देखभाल पर काफी ध्यान देते हैं. स्क्रीन गार्ड से लेकर बैक कवर तक वह फोन को सेफ रखना चाहते हैं, लेकिन ये सब एक तरह से बाहरी देखभाल है. इन सबके बीच एक असली देखभाल जिस पर लोगों का ध्यान नहीं जाता, वो है स्मार्टफोन की चार्जिंग को लेकर. अक्सर लोग फोन चार्जिंग को लेकर गड़बड़ी करते हैं. इससे न सिर्फ चार्जर खराब होता है, बल्कि आपके फोन पर भी असर पड़ता है. आज हम बताएंगे कि चार्जिंग के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इसलिए जरूरी है चार्जर पर ध्यान देना

आपको जब फोन चार्ज करना होता है तो आप चार्जर उठाते हैं. पिन को फोन में तो प्लग को इलेक्ट्रिक बोर्ड में लगाते हैं. इसके बाद आपका फोन चार्ज होने लगता है, लेकिन यह प्रक्रिया इतनी आसान भी नहीं है. कोई भी चार्जर पहले बोर्ड से पावर लेकर यानी AC पावर को DC में बदलता है और फिर उसे आपके डिवाइस तक पहुंचाता है. यही वजह है कि इन्हें एडॉप्टर भी कहते हैं.

इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

अगर आप सिर्फ चार्जिंग की वजह से अपने स्मार्टफोन को खराब होते नहीं देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. सस्ते चार्जर के चक्कर में न पड़ें

देखने में आता है कि अगर चार्जर खराब हो जाए तो लोग दूसरा चार्जर सस्ता ढूंढ़ते हैं. वह पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता चार्जर लेते हैं, जो सही नहीं है. घटिया केबल से आपका चार्जर खराब हो सकता है. ऐसे केबल फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट भी नहीं करते. इससे भी चार्जिंग पर असर पड़ता है.

2. दूसरे के चार्जर को यूज न करें

आपने ऑफिस से लेकर घर तक में कई बार दूसरों को देखा होगा कि वह किसी दूसरे से चार्जर मांगते हैं और अपना फोन चार्ज करने लगते हैं. हो सकता है आप भी ऐसा करते हों, लेकिन यह तरीका भी सही नहीं है. क्योंकि हर फोन का अपना सॉफ्टवेयर होता है, बैटरी अलग होती है, ऐसे में उनकी चार्जिंग भी अलग होती है. अगर हम दूसरे मॉडल का चार्जर अपने फोन में लगाते हैं तो इससे न सिर्फ चार्जिंग पोर्ट खराब होता है, बल्कि चार्जिंग स्पीड और बैटरी क्षमता पर भी असर पड़ता है.

3. ओरिजनल चार्जर सबसे बेस्ट

फोन चार्ज करने का सबसे सही तरीका है उसे ओरिजनल चार्जर से चार्ज करना. इससे न सिर्फ आपका फोन तेजी से चार्ज होगा, बल्कि उसकी बैटरी, उसका पोर्ट और चार्जर भी सही सलामत रहेगा. अपना चार्जर दूसरों के देने से भी बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *