वुमन टी20 चैलेंज के बारे में जाने सब कुछ

शारजाह
वुमन टी20 चैलेंज का तीसरा सीजन 4 नवंबर से शुरू हो रहा है। इसका पहला मुकाबला बीते साल की चैंपियन सुपरनोवाज और वेलोसिटी के बीच शारजाह में खेला जाएगा। इस टूर्नमेंट से जुड़ी कुछ बातें जो आपको जाननी चाहिए।

कब और कहां खेला जाएगा वुमन टी20 चैलेंज
पिछले साल की ही तरह इस बार भी आईपीएल प्लेऑफ के दौरान ही यह टूर्नमेंट खेले जाने का फैसला किया गया है। इसमें तीन टीमें- सुपरनोवाज, वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर भाग ले रही हैं। यह टूर्नमेंट 4 से 9 नवंबर के बीच शारजाह में खेला जाएगा। फाइनल आईपीएल के फाइनल से एक दिन पहले यानी 9 तारीख को शारजाह में ही होगा। भारतीय समयानुसार तीन मैच शाम साढ़े सात बजे ही खेले जाएंगे। सिर्फ दूसरा मैच जो 5 नवंबर को खेला जाना है, दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर होगा।

क्वॉरनटीन के नियम क्या रहे
8 पुरुष फ्रेंचाइजी टीमों की ही तरह महिला खिलाड़ियों को भी 6 दिन का क्वॉरनटीन गुजारना पड़ा है। उनकी जांच भी नियमित रूप से की गई। इसके बाद ही उन्हें ट्रेंनिंग की इजाजत दी गई।

इस साल के एडिशन की क्या है खास बात
हालांकि यह टूर्नमेंट छोटा है लेकिन इसका प्रभाव महिला क्रिकेट पर काफी बड़ा पड़ने वाला है। इस साल की शुरुआत में हुआ महिला टी20 वर्ल्ड कप बहुत कामयाब रहा था। पिछले साल महिला टी20 चैलेंज जयपुर में खेला गया था और मैदान में अच्छी खासी संख्या में दर्शक इसे देखने पहुंचे थे। कोरोना वायरस के चलते सब कुछ थम गया था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 8 मार्च 2020 के बाद से कोई मुकाबला नहीं खेला है। टीम को तब टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

टाइटल स्पॉन्सर
पहली बार इस टूर्नमेंट को कोई एक्सक्लूसिव पार्टनर मिला है। जियो ने इसके अधिकार खरीदे हैं। टाइटल स्पॉन्सर हासिल करने का अर्थ यह है कि बीसीसीआई इस टूर्नमेंट की कामयाबी के अवसर तलाश रहा है। अगर यह प्रयोग कामयाब होता है तो इसका अर्थ है कि भविष्य में बड़ी चीजें हो सकती हैं।

WBBL से टकराव
WBBL की शुरुआत 25 अक्टूबर से हो रही है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की बड़ी महिला क्रिकेटर खेलती हैं। इसका अर्थ यह है कि वे WT20 में नहीं खेलेंगी। हालांकि बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड की खिलाड़ी इसमें नजर आएंगी। 12 में से सात विदेशी खिलाड़ी टूर्नमेंट में पहली बार खेलेंगी।

सुपरनोवाज
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमाह रोड्रिग्स (उप कप्तान), सी. अटापट्टू, प्रिया पुनिया, अनुजा पाटिल, राधा यादव, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शशिकला सिरीवर्धने, पूनम यादव, शकीरा सेल्मन, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, आयुषी सोनी, अयाबोंगा खाका और मुस्कान मलिक।

वेलोसिटी
मिताली राज (कप्तान), वेदा कृष्णमूर्ति (उप कप्तान), शैफाली वर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, मानसी जोशी, शिखा पांडे, देविका वैद्य, सुश्री दिब्यादर्शनी, मनाली दक्षिणिनी, लीघ कास्पेरेक, डैनियल वाइट, सुन लूस, जहाँआरा आलम और एम अनघा।

तारीख मैच भारतीय समयानुसार मैदान
4 नवंबर, 2020 सुपरनोवाज vs वेलोसिटी शाम 7:30 बजे शारजाह
5 नवंबर, 2020 वेलोसिटी vs ट्रेलब्लेजर दोपहर 3: 30 बजे शारजाह
7 नवंबर, 2020 ट्रेलब्लेजर vs सुपरनोवाज शाम 7:30 बजे शारजाह
9 नवंबर, 2020 फाइनल शाम 7:30 बजे शारजाह

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *