Odisha News : केंद्र ने रखा महानदी, गोदावरी को जोड़ने का प्रस्ताव – Centre proposes linking of Mahanadi Godavari rivers

सुजीत बिजॉय, भुवनेश्वर

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य सरकार के सामने दो प्रमुख नदियों को जोड़ने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव के तहत गोदावरी तथा महानदी को जोड़ने की योजना है।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अपर सचिव अमरजीत सिंह के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सामने एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दी।

जल संसाधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यदि यह प्रस्तावित महानदी-गोदावरी लिंक स्थापित होता है तो दक्षिणी जिलों में 3.52 लाख हेक्टेयर भूमि के साथ ही देश की 4.43 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। साथ ही इसके द्वारा 445 मेगावाट बिजली पैदा की जा सकेगी और बाढ़ नियंत्रण होगा। ओडिशा सबसे कम सिंचित राज्यों में से एक है ऐसे में यह परियोजना ओडिशा के लिए एक वरदान साबित होगी।’

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लगभग 30 मिनट की पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देखने के बाद प्रस्ताव की व्यावहारिकता जांचने और इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए जल संसाधन विभाग को निर्देश दिए।

परियोजना के तहत महानदी का पानी नयागढ़, खुर्दा, गंजाम और गजपति जिलों के माध्यम से गोदावरी की ओर डायवर्ट करने का प्लान है। जबकि अतिरिक्त पानी को मनिभद्र जलाशय और 4 बैराजों के माध्यम से स्टोर किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार पहले ही इस परियोजना का अध्ययन कर चुकी है और इसे व्यावहारिक पाया। अनुमानित लागत, पानी को ले जाने के लिए नहरों के निर्माण और अन्य निर्माण कार्य के बारे में राज्य सरकार की सहमति के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी की वेबसाइट के अनुसार मनिभद्र जलाशय 63,003 हेक्टेयर भूमि को सिंचित करेगा जिसमें वन क्षेत्र की 9520 हेक्टेयर भूमि भी शामिल है।साथ ही यह जलाशय लगभग 79,000 व्यक्तियों को प्रभावित करेगा।

अंग्रेजी में पढ़ें- Centre proposes linking of Mahanadi, Godavari rivers

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *