देश में ओमिक्रॉन की रफ्तार हुई खतरनाक, एक दिन में 75 नए मरीज मिले

देश में ओमिक्रॉन की रफ्तार हुई खतरनाक, एक दिन में 75 नए मरीज मिले

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की रफ्तार खतरनाक होती जा रही है. ओमिक्रॉन का आंकड़ा 650 के पार हो गया है. बीते 24 घंटों में 75 नए मामलों के साथ देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 653 मामले सामने आ चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सामने आए हैं. जहां महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 167 मामले सामने आए हैं, वहीं दिल्ली में ये आंकड़ा 165 पहुंच गया है. हालांकि, राहत की बात यह है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए कुल 186 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. साथ ही अब तक देश में ओमिक्रॉन के चलते किसी की मौत नहीं हुई है.

दिल्ली सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

इससे पहले ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली में 27 दिसंबर की रात से नाईट कर्फ्यू लागू कर दिया गया. यह फैसला तब लिया गया, जब दिल्ली में 27 दिसंबर को कोरोना वायरस के कुल 331 मामले सामने आए. 9 जून के बाद से दिल्ली में एक दिन के अंदर सामने आए कोरोना वायरस मामलों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. दिल्ली में कोरोना वायरस पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 0.68 प्रतिशत हो गया है. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार 28 दिसंबर को उच्च अधिकारियों के साथ एक बैठक करने वाले हैं. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नाईट कर्फ्यू के अलावा भी कुछ बड़े फैसले लिए जाएंगे.

अन्य राज्यों की स्थिति

महाराष्ट्र में पहले ही रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक एक जगह पर पांच लोगों के इकट्ठा होने की मनाही है. वहीं राज्य में जिम, स्पा, होटल और सिनेमा हॉल्स केवल आधी क्षमता के साथ खुल रहे हैं. वहीं कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी नाईट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की जा चुकी है.

महाराष्ट्र और दिल्ली के अलावा केरल, तेलंगाना, गुजरात और राजस्थान में भी ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, केरल में ओमिक्रॉन के 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आ चुके हैं.

कोविड के कुल मामले

अगर देश में कोविड के कुल मामलों की बात करें, तो अब तक तीन करोड़ 47 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. पिछले 24 घंटों में देश में कोविड के 6,358 मामले दर्ज किए गए. देश में कोविड के एक्टिव मामलों में कमी आई है. ये घटकर 75,456 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 293 लोगों ने कोविड से अपनी जान गंवाई है. देश में कोविड से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर चार लाख 80 हजार के पार हो गया है. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि कोविड से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 70 फीसदी दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित थे.

इस बीच सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने कोविड के खिलाफ दो वैक्सीन और एक दवाई के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. वैक्सीन के नाम कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स हैं. वहीं दवा का नाम मोलनूपिराविर है. यह एक एंटी वायरल दवा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *