PM Modi buys products to celebrate women enterprise creativity on International Womens Day

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को बधाई दी और इस मौके पर जमकर ऑनलाइन शॉपिंग भी की। उन्होंने देशवासियों से महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने की अपील की। पीएम मोदी ने जिस-जिस राज्यों की बनी चीजों को खरीदा है, उनमें कई राज्यों में आने वाले समय में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। मोदी ने शॉल, फाइल फोल्डर, गमछा समेत कई चीजें खरीदीं। 

पीएम मोदी ने जो प्रोडक्ट्स खरीदें उनमें तमिलनाडु की तोड़ा जनजाति की शिल्पकारों द्वारा तैयार शॉल, एक गोंड पेपर पेंटिंग, पारंपरिक नागा शॉल, असम का पारंपरिक ‘गामोसा (गमछा), केरल का निलाविलक्कू (एक विशेष प्रकार का दीया), पश्चिम बंगाल के जूट से बना फाइल फोल्डर और खादी सूती का बना एक स्टॉल जिस पर मधुबनी पेंटिंग उकेरा गया है, शामिल है। प्रधानमंत्री ने इन उत्पादों की तस्वीरें और उनकी विशेषताएं भी ट्वीट पर साझा की। पीएम मोदी ने कहा, ”खादी का संबंध भारत के महान इतिहास और महात्मा गांधी से है। खादी सूती का एक स्टॉल भी खरीदा जिस पर मधुबनी पेंटिंग भी है। यह उच्च गुणवत्ता का उत्पाद है और यह हमारे नागरिकों की रचनात्मकता से जुड़ा है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान में महिलाओं की भूमिका का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उन्होंने महिला स्वसहायता समूहों और उद्यमियों द्वारा तैयार कुछ प्रोडक्ट्स भी खरीदे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि भारत को अपनी महिलाओं की तमाम उपलब्धियों पर गर्व है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मैं अदम्य नारी शक्ति को सलाम करता हूं। देश की महिलाओं की तमाम उपलब्धियों पर भारत को गर्व होता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में काम करना हमारी सरकार के लिए सम्मान की बात है।”

प्रधानमंत्री मोदी अक्सर अपने संबोधनों में जिक्र करते हैं कि उनकी सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के केंद्र में महिलाएं हैं। इस संदर्भ में वह रसोई गैस की आपूर्ति, जन धन योजना के तहत बैंक खाते खोलना, हर घर शौचालय बनाये जाने की योजनाओं का उल्लेख करते हैं। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर बनने के भारत के प्रयासों में महिलाएं अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा, ”अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम सभी महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जताएं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *