Suresh Rana: योगी सरकार में मंत्री सुरेश राणा बोले- एसपी, बीएसपी की सरकारों ने यूपी की 21 चीनी मिलों को ‘कौड़ियों’ के भाव बेच दिया – up minister suresh rana alleges sp-bsp govts sold out 21 chini mills during their tenure

लखनऊ
उत्‍तर प्रदेश सरकार के चीनी मिल और गन्‍ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने दावा किया कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारों से दस वर्षों में 21 चीनी मिलों को ‘कौड़ियों’ के भाव बेच दिया। मंत्री ने कहा कि बीजेपी शासन के बीते चार सालों से कम समय में गन्ना किसानों को एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

गन्‍ना मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता सुरेश राणा ने कहा, ‘उत्‍तर प्रदेश में 2007 से 2012 (बीएसपी शासन) तक 19 चीनी मिलें और 2012 से 2017 (एसपी शासन) तक 10 चीनी मिलें बंद हुईं और इन्‍हीं दस वर्षों में 21 चीनी मिलों को कौड़ियों के भाव बेच दिया गया।’ मंत्री ने कहा कि बीजेपी सरकार ने बागपत के रमाला में नई चीनी मिल की स्‍थापना की। गोरखपुर के पिपराइच, बस्‍ती के मुंडेरवा में चीनी मिलें स्‍थापित की गई।

गन्‍ना किसानों के भुगतान के मसले को लेकर एसपी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के आरोपों पर पलटवार करते हुए गन्‍ना मंत्री ने कहा कि, ‘मैं अखिलेश यादव से केवल इतना कहना चाहूंगा कि एसपी के पांच वर्षों के कार्यकाल में 95 हजार 200 करोड़ रुपये का गन्‍ना किसानों का भुगतान हुआ और योगी सरकार चार वर्ष से कम समय में ही एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।’ अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर गन्‍ना किसानों का दस हजार करोड़ रुपये के बकाये का आरोप लगाया था।

सुरेश राणा का दावा, पिछली सरकारों की तुलना में दोगुना चीनी उत्पादन

सुरेश राणा ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार उत्‍तर प्रदेश में चीनी मिलें 23 जून तक चली हैं और यह राज्‍य पिछले तीन वर्ष में गन्‍ना उत्‍पादन में नंबर एक है और हम पूरे देश का 48 प्रतिशत चीनी का उत्‍पादन कर रहे हैं। एथेनॉल की आपूर्ति में भी उत्‍तर प्रदेश नंबर एक हो गया है। राणा ने यह भी दावा किया कि पिछली सरकारों की तुलना में अभी दोगुना चीनी उत्‍पादन हो रहा है और देश में कुल गन्‍ने का अकेले 60 प्रतिशत उत्‍पादन उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *