Signal भारत में ऐप स्टोर पर बना टॉप फ्री ऐप, WhatsApp हुआ पीछे

Signal भारत में ऐप स्टोर पर बना टॉप फ्री ऐप, WhatsApp हुआ पीछे

WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. ये नई पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी. इस नई पॉलिसी से वॉट्सऐप यूजर डेटा पर पहले ज्यादा निगरानी रख पाएगा और ये डेटा फेसबुक को भी शेयर किया जाएगा. इस नई पॉलिसी को यूजर्स को एक्सेप्ट करना जरूरी है नहीं तो उन्हें अपना अकाउंट डिलीट करना होगा. इस बीच Signal ऐप की पॉपुलैरिटी बढ़ गई है.

वॉट्सऐप की इस नई पॉलिसी ने वॉट्सऐप यूजर्स को तनाव में डाल दिया है और अब लोग प्राइवेसी फोकस्ड ऐप Signal में स्विच कर रहे हैं. अब ये ऐप भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में ऐपल के ऐप स्टोर में टॉप फ्री ऐप बन गया है.

Signal ने ऐपल ऐप स्टोर के टॉप फ्री ऐप्स के चार्ट को ट्वीट किया है. इसमें देखा जा सकता है कि ऐप नंबर वन पर है. यानी भारत में Signal ने WhatsApp को पीछे छोड़ नंबर वन की पोजिशन हासिल कर ली है.

साथ ही जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग और स्विटजरलैंड में भी सिग्नल ने वॉट्सऐप को पीछे छोड़ दिया है. इसके अलावा आपको बता दें हंगरी और जर्मनी में Signal गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री ऐप बन गया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंसर टॉवर के डेटा से पता चलता है कि Signal ऐप को पिछले दो दिन में एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज में 100,000 से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 2021 के पहले हफ्ते में वॉट्सऐप के नए इंस्टॉलेशन में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है.

Signal की डाउनलोडिंग की अचानक बढ़ गई है. क्योंकि लोग वॉट्सऐप का अल्टरनेटिव तलाश रहे हैं. Signal की अचानक बढ़ी लोकप्रियता का श्रेय एलॉन मस्क को दिया जा सकता है. क्योंकि बीते दिनों उन्होंने ‘यूज सिग्नल’ लिखकर ट्वीट किया था. इसे ट्वीट को ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने भी रीट्वीट किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *