CBSE board exams Updates | Union Education Minister said exams will be held physically, dates to be announced on 31 December | CBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी, 15 जुलाई तक रिजल्ट आएगा

  • Hindi News
  • National
  • CBSE Board Exams Updates | Union Education Minister Said Exams Will Be Held Physically, Dates To Be Announced On 31 December

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखें घोषित कीं। उन्होंने कोरोना के बावजूद मेहनत करने के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स की तारीफ की। -फाइल फोटो।

CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच होंगी। 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके पहले, 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षा का पूरा शेड्यूल (डेट शीट) जल्द ही जारी किया जा सकता है। इन परीक्षाओं में करीब 30 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को अपने संबोधन में कहा- कोरोनाकाल में टीचर्स और पेरेंट्स ने जिस तरह खुद को तैयार किया है, वो काबिले तारीफ है। ये सब कोरोना योद्धा हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा- कोरोना को देखते हुए 10वीं और 12वीं क्लास के सिलेबस करीब 30% कम किया गया है। CBSE के चेयरमैन लगातार परीक्षा के सिस्टम पर नजर रखे हुए हैं। छात्रों से उन्होंने कहा कि पूरा सिस्टम आपके साथ जुड़ा हुआ है। विदेशों में जो CBSE स्कूल चल रहे हैं, उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे स्कूलों के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा- कोरोना के बावजूद साल खराब नहीं होने दिया
निशंक ने कहा- हमने अपने बच्चों का साल खराब नहीं होने दिया। सुरक्षा, सजगता के साथ हमने परीक्षा कराई है और उनका साल खराब होने से बचाया है। छात्रों ने भी जिस मनोबल से काम किया, यह अद्भुत उदाहरण है। हमारे देश में 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं। यह अमेरिका की कुल आबादी से भी ज्यादा है।

स्टूडेंट और टीचर्स ने डिजिटल लर्निंग के लिए खुद को ढाला
डिजिटल लर्निंग पर उन्होंने कहा- कोविड-19 के संकट के दौरान भी हमारे छात्रों और हर किसी ने चुनौतियों का सामना किया। अध्यापकों ने योद्धा बनकर काम किया। डिजिटल पढ़ाई हुई। छात्र-छात्राओं ने खुद को तैयार किया। हां, कुछ छात्र-छात्राएं हैं जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं था। लेकिन, हमने टेलीविजन और रेडियो के माध्यम से ऐसे छात्रों के लिए काम किया।

कोरोना के बीच देश में 25 करोड़ छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की
निशंक ने कहा- कोरोना के बावजूद हमारी व्यवस्था और शिक्षा चरमराई नहीं है। हमने सभी से संवाद किया और जो भी कठिनाई आई हमने मिलकर उसका सामना किया। देश के 33 करोड़ छात्रों में से 25 करोड़ छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की। कोरोनाकाल में दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा JEE और NEET हुई।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *