So many benefits of saffron will make you surprised benefits come from drinking mixed with milk mpsn

नई दिल्ली: केसर के फायदे बहुत होते हैं. केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते है. जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है. केसर (saffron) को दुनिया का सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है. लेकिन इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रख सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इसके फायदे…

बेटियों की पूजा से होगी हर सरकारी कार्यक्रम की शुरूआत, आदेश जारी

आपको बता दें किसी भी व्यक्ति को प्रतिदिन केसर को मात्र 1 से 3 ग्राम ही सेवन करना चाहिए. इससे अधिक सेवन करने पर कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

सर्दी में फायदेमंद
सर्दी, बुखार और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए केसर बहुत लाभदायक है. गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपको कुछ देर में फर्क नजर आएगा.

कैंसर में लाभदायक
केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल जैसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है. केसर का सेवन करने से सबसे ज्यादा प्रभाव प्रोस्टेट और स्किन कैंसर पर पड़ता है.

अर्थराइटिस से निजात दिलाए
गठिया (arthritis) की समस्या से निजात पाने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आप केसर की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे जोड़ों पर लगाए जिससे इसमे आराम मिलेगा.

CHRISTMAS 2020: एशिया के सबसे बड़े चर्च में क्रिसमस पर श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे प्रार्थना, ये है वजह

अनिद्रा दूर करें
अधिक तनाव और थकान के कारण अधिकतर लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में केसर का दूध पीना लाभदायक होता है. रिसर्च के अनुसार केसर में मौजूद क्रोसीन नींद को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है.

सिरदर्द में राहत
सिरदर्द (headache) से परेशान हैं तो घी में केसर और चीनी डालकर इसे पका लें. इसके बाद इस घी की 1-2 बूंद नाम के में डाल लें. इससे आपको सिरदर्द में जल्दी लाभ मिलेगा.

पाचन तंत्र रखे ठीक
केसर में एंटीऑक्सीडेंट औरप एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र (digestion) को ठीक रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है.   

मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, भरे जाएंगे 4000 पद

चेहरे में लाए चमक
चेहरे पर चमक लाने के लिए केसर बहुत लाभकारी है. केसर और चंदन के मिश्रण को दूध में मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धोएं.

डिसक्लेमरः यह एक सामान्य जानकारी है. अगर आपको कोई गंभीर समस्या हो तो विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह के बाद ही केसर का सेवन करें.

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *