Corona virsu active caseload fall number covid 19 active cases dropped in India

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर ढा रखा है। बीतें कुछ दिनों से भारत में कोरोना को लेकर राहत देने वाली खबर सामने आई है। भारत का सक्रिय केसेलोएड कोरोना वायरस मामले में 3.09% तक गिर गया है। सरकारी डेटा दिखाता है कि शनिवार को देशभर में 20,000 से कम सक्रिय मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत ने शनिवार को दैनिक नए मामलों की तुलना में अधिक दैनिक रिकवरी मामलों की सूचना दी है। दैनिक मामलों की तुलना में दैनिक रिकवरी की इस प्रवृत्ति ने भारत के सक्रिय केसलोआड को कम किया है, जो वर्तमान में 3,08,751 है।”

उन्होंने कहा, “घटते सक्रिय मामलों ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत में प्रति मिलियन जनसंख्या (223) पर सक्रिय मामले दुनिया में सबसे कम हैं।” वैश्विक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका प्रति मिलियन जनसंख्या पर अधिकतम सक्रिय कोविद -19 मामलों (21, 612) की रिपोर्ट कर रहा है। कोविड -19 परीक्षण में संभावित वृद्धि के कारण भारत की संचयी सकारात्मकता दर वर्तमान में 6.25% हो गई है, जिसमें 160 मिलियन नमूनों का परीक्षण किया गया है।

ऐसे 15 राज्य हैं जिनकी सकारात्मकता दर राष्ट्रीय औसत से कम है, जिनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है।” निरंतर आधार पर व्यापक और व्यापक परीक्षण से सकारात्मकता में कमी आई है। ” औसतन, देश भर से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा कोविद -19 परीक्षण के लिए अनुमोदित 2000 से अधिक प्रयोगशालाओं में प्रत्येक दिन कम से कम एक मिलियन नमूनों का परीक्षण किया जाता है।

साथ ही, भारत की दैनिक परीक्षण क्षमता को एक दिन में कम से कम डेढ़ मिलियन कोविद -19 परीक्षण करने के लिए बढ़ा दिया गया है। देश में चिकित्सा अनुसंधान को नियंत्रित करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था ICMR, महामारी की शुरुआत के बाद से भारत में Covid-19 परीक्षण की पहल कर रही है।

कोविड -19 परीक्षण में सिर्फ राज्यों और प्रयोगशालाओं की सहायता नहीं कर रहा है, बल्कि परीक्षण किटों को भी मान्य कर रहा है, विशेष रूप से वे जो गुणवत्ता वाले उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भारत में बनाए गए हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *