भारत मे फिर लगेगा लौकडॉन !

भारत मे फिर लगेगा लौकडॉन !
केन्द्र सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के कई सदस्यों ने दिए सुझाव

भारत में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्र को इस महामारी पर सुझाव देने वाली विशेषज्ञों से लैस कोविड-19 टास्क फोर्स के कुछ सदस्यों ने पूरे देश में एक बार tvफिर लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है।
इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार टास्क फोर्स के एक सदस्य ने बताया, ‘कोविड-19 टास्क फोर्स पिछले कुछ हफ्तों से काफी जोर देकर इस संबंध में अपनी बात रख रहा है। हमें लोगों को बताना चाहिए कि एक लॉकडाउन की इस समय जरूरत है।’
सदस्य के मुताबित, ‘ये एक राष्ट्रीय लॉकडाउन होगा बजाय उसके जो हम अभी विभिन्न राज्यों में टुकड़ो-टुकड़ों में कर रहे हैं।’
पीएम मोदी ने लॉकडाउन को बताया था आखिरी विकल्प
देश में लॉकडाउन की बात एक बार फिर से उस समय उठ रही है जब पीएम मोदी ने 20 अप्रैल को देश के नाम अपने संबोधन में ये कहा था कि लॉकडाउन को आखिरी विकल्प के तौर पर देखना चाहिए।
पीएम मोदी ने जिस दिन देश को संबोधित किया था, उसी दिन कोरोना के भारत में 2 लाख 59 हजार 170 नए मामले आए थे और 1761 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, ताजा अपडेट के अनुसार शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 4 लाख से अधिक नए केस रिपोर्ट हुए हैं।
यहीं नहीं इसी अवधि में 3500 से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। टास्ट फोर्स के सदस्य के अनुसार, ‘हम सुरंग के गलत छोड़ की ओर देख रहे हैं। स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं और ढांचों को अंनतकाल के लिए नहीं खींचा जा सकता है। ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाया गया है लेकिन फिर भी देश में इसकी कमी है। ये साफ है कि हमें केस घटाने होंगे।’
‘कोरोना संक्रमण को दो हफ्ते फैलने से रोकना होगा’
टास्क फोर्स के सदस्य के अनुसार, ‘ये एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल रहा है। कम से कम दो हफ्तों तक अगर हम उसे रोकने में कामयाब हुए तो कम केस को कम करने में कामयाब रहेंगे। इससे मृत्यु की संख्या में भी कमी आएगी और स्वास्थ्य सुविधाओं को ठीक करने का कुछ और समय मिल जाएगा।’
बता दें कि फिलहाल पूरे देश में भले ही लॉकडाउन की घोषणा नहीं हुआ है लेकिन कई राज्यों में कड़े प्रतिबंध लागू हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र में कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन है। वहीं कर्नाटक में सभी पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट को भी बंद रखा गया है। राशन की दुकानों को केवल सुबह 6 से 10 बजे के बीच खोलने की इजाजत है।
गुजरात में भी 29 शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू है। पश्चिम बंगाल में भी आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। ऐसे ही यूपी, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान जैसे राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *