राऊरकेला में विश्व हॉकी कप की मेजबानी एक अवसर और चुनौती : खेल मंत्री

राऊरकेला में विश्व हॉकी कप की मेजबानी एक अवसर और चुनौती : खेल मंत्री

उन्होंने कहा, “ओडिशा मेजबान खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशंसकों को बेहतरीन अनुभव देने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करेगा।”

2018 में ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप की शानदार सफलता के बाद और जिस पैमाने पर इसकी मेजबानी की गई थी, एफआईएच ने पिछले साल घोषणा की थी कि 2023 एफआईएच पुरुषों के हॉकी विश्व कप को लगातार दूसरी बार, दो स्थानों पर, ओडिशा में आयोजित किया जाएगा। भुवनेश्वर और राउरकेला

ओलंपिक्स के बाद, विश्व कप हॉकी में सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और सुंदरगढ़ और राउरकेला क्षेत्र से हॉकी प्रेमियों के बीच पहले से ही उत्साह का माहौल है।

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला का इस्पात शहर 2018 संस्करण के बराबर में टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, और इसके लिए खेल और युवा सेवाओं के मंत्री,- ओडिशा, तुषारकांति बेहेरा, मुख्य सचिव ओडिशा – असित कुमार त्रिपाठी, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच), अध्यक्ष, कथाकार ध्रुब बत्रा, खेल और युवा सेवाओं के राज्य विभाग ( DSYS ) के वरिष्ठ अधिकारी, ओडिशा के आईएनडी इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ( IDCO), हॉकी इंडिया ( HI ) और सुंदरगढ़ जिलाधिकारी निखिल पवन कल्याण और राउरकेला प्रशासन व राऊरकेला नगर निगम कमिश्नर दिब्य ज्योति परिडा ,एडीएम अबोली सुनील नरवणे, डीआईजी कविता जालान, एसपी के शिवा सुब्रमणि ने रोड मैप का रिव्यू, और व्यवस्थित रूप से प्लानिंग करना, जिसके मूल में एफआईएच मानकों के अनुसार स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और राउरकेला शहर के बड़े पैमाने पर अपग्रेडेशन शामिल हैं।

मंत्री बेहरा को भरोसा है कि ओडिशा एक “सफल और यादगार” टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। FIH ओडिशा पुरुष हॉकी 2023 विश्व कप भारत 2018 से भी बड़ा होने की उम्मीद है और मैचों को दो स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। यह एक चुनौती और एक अवसर भी होगा। विश्व कप की मेजबानी करने वाले भुवनेश्वर में हाल ही में अधिकांश व्यवस्थाएं की गई हैं। एक नियोजित और विकसित शहरी शहर, राउरकेला, बड़े पैमाने पर उन्नयन के माध्यम से है। दोनों स्थानों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा ओडिशा को एक बार फिर एक सफल और यादगार टूर्नामेंट देने और एक मूल्यवान और स्थायी विरासत को पीछे छोड़ने में सक्षम करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *