Gwalior News In Hindi : Gram is drenched thrice due to rain, case filed against administrator and assistant manager one day before investigation team arrives | बारिश से चना तीन बार भीगा, जांच दल आने के एक दिन पहले प्रशासक व सहायक प्रबंधक पर केस दर्ज

  • कोलारस मंडी में बारिश से भीगा चना अंकुरित होने से 24 लाख का नुकसान, वरिष्ठ अफसरों को बचाने की कोशिश

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 08:02 AM IST

शिवपुरी. कोलारस मंडी में समर्थन मूल्य पर खरीदा गया चना बारिश में तीन बार भीगने से अंकुरित हाे गया। सहकारिता विभाग के अफसराें की लापरवाही के कारण 24 लाख का चना सड़ गया। इसके अलावा कई किसानों को बारिश मंें भीगा चना लेकर वापस लौटना पड़ा था। किसानों के इस नुकसान के लिए कोलारस से भाजपा के विधायक वीरेंद्र सिंह रघुवंशी ने सहकारिता विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा अपनी ही सरकार के सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह राजपूत तक को जिम्मेदार ठहरा दिया था। समर्थन मूल्य पर खरीदी में गड़बड़ी की मुख्यमंत्री से शिकायत के बाद मामले की जांच के लिए भोपाल से जांच दल सोमवार को शिवपुरी आ रहा है। जांच दल के आने से एक दिन पहले ही कोलारस थाने में सहायक समिति प्रबंधक और प्रशासक को चने के नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराकर मुकदमा दर्ज करा दिया है। जांच में 24 लाख तक नुकसान आंका जा रहा है। इस मामले में अब भी वरिष्ठ अधिकारियों को बचाने की कोशिश की जा रही है। 
प्रभारी उपायुक्त पंजीयक सहकारिता शिवपुरी सीएल मौर्य पुत्र मानाराम ने रविवार को कोलारस थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि कोलारस मंडी में संचालित चना, मसूर, सरसों खरीदी केंद्र पर 14 जून की शाम 4 बजे बरसात होने के कारण मंडी प्रांगण में खुले में रखे चने के 5 हजार कट्‌टे (2500 क्विंटल) जो ऊपर से ढका हुआ था, लेकिन कट्‌टों में नीचे से पानी आ जाने के कारण भीगकर खराब हुआ है। 
अनुमानित 15% से 20% तक खराब हुआ है जो संलग्न प्रतिवेदन से स्पष्ट होता है कि इससे संस्था को बहुत नुकसान हुआ है। चना जमा ना होने अर्थात खराब होने से किसानों के भुगतान में अत्याधिक कठिनाई होगी। इस लापरवाही के लिए सहायक समिति प्रबंधक शिशिर जादौन और संस्था प्रशासक हर्षवर्धन उप अधीक्षक सहकारिता शिवपुरी को जिम्मेदार ठहराया है। पुलिस ने  दोनों के खिलाफ भादवि की धारा 427 एवं लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

आज कोलारस व बदरवास में किसानों से चर्चा करेगा राज्य स्तरीय दल 
जिले में गेंहू उपार्जन केन्द्र विजरोनी, बूढाडोंगर एवं कोलारस में प्राप्त शिकायतों की जांच के लिए राज्य स्तरीय दल सोमवार को शिवपुरी आ रहा है। उपार्जन केंद्रों से संंबंधित गांवों के किसानों से उक्त दल चर्चा करेगा। जिन किसानों ने उपार्जन केन्द्र बिजरोनी, बूढाडोंगर एवं कोलारस में फसल बेची है, वह बदरवास डाक बंगला एवं कोलारस डाक बंगला जाकर अपनी शिकायत एवं जानकारी दे सकते है।

जिले में खरीद व्यवस्था के लिए ये   अफसर हैं जिम्मेदार
शिवपुरी जिले समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए नोडल अधिकारी जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी नारायण शर्मा जबकि चना खरीदी के लिए उप संचालक कृषि यूएस तोमर, इसके अलावा परिवहन व्यवस्था नागरिक आपूर्ति निगम के चंद्रशेखर शरणागत, सहकारिता उपायुक्त सीएल मौर्य, किसानों को भुगतान जारी कराने के लिए जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक बायके सिंह शामिल हैं।

मैपिंग नहीं कराने अफसरों पर भी कार्रवाई कराएंगे
 कोलारस मंडी में सहकारिता विभाग के अधिकारियों की वजह से खरीदा गया चना भीगा है। मैपिंग नहीं कराने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई कराएंगे। समय रहते मेपिंग हो जाती तो चने का आसानी से उठाव हो जाता और बारिश में भीगने से नुकसान नहीं होता। जो भी जिम्मेदार होगा, उस पर कार्रवाई जरूर होगी। 
वीरेंद्र सिंह रघुवंशी, विधायक कोलारस

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *