राऊरकेला नगर निगम ने स्वच्छता के लिए निकाले नए ठोस प्रभावी रास्ते

राऊरकेला नगर निगम ने स्वच्छता के लिए निकाले नए ठोस प्रभावी रास्ते

आरएमसी ने जोड़े अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए 83 नए विशिष्ट प्रकार के वाहन
स्वच्छ सर्वेक्षण में राउरकेला नगर निगम के लिए नए रास्ते – 2021
प्रभावी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक पूर्ण परिवर्तन चल रहा है
83 नए वाहन अन्य स्वच्छता उपकरणों के साथ बहुत जल्द बेड़े में शामिल होने के लिए /

राउरकेला: अपनी स्वच्छता पहल के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करते हुए, राउरकेला नगर निगम (RMC) प्रभावी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 83 नए वाहनों को जोड़ रहा है और वित्तीय सहायता के साथ शहर के नुक्कड़ पर डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की पहुंच बढ़ा रहा है जिला खनिज फाउंडेशन, सुंदरगढ़ की। इन वाहनों में विभाजन कंटेनर के साथ डोर टू डोर अपशिष्ट संग्रह के लिए हूपर टिप्पर डम्पर, हाइड्रोलिक बैटरी संचालित कचरा संग्रह वाहन, बिन लिफ्टर के साथ मिनी टिपर, ट्रॉली के साथ ट्रैक्टर, मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन, वाहन पर चढ़कर वैक्यूम कड़वा पिकर, पानी छिड़काव, खुले के साथ वाहन शामिल हैं नाला डिसिल्टिंग मशीन, वाहन पर चढ़ने वाली फॉगिंग मशीन आदि। इसके अलावा कुछ मशीनरी ऑन-बोर्ड भी होंगी जैसे कि पार्कों के लिए पोर्टेबल वैक्यूम कूड़े बीनने वाली मशीन, पेट्रोल श्रृंखला देखा, बैक पैक लीफ ब्लोअर, मैकेनिकल घास कटर मशीन, सक्शन-कम-जेटिंग मशीन आदि। ।

हर दिन, RMC स्वच्छता टीम शहर से 102 मीट्रिक टन से अधिक ठोस कचरा एकत्र करती है। स्वच्छ राउरकेला पहल के तहत, प्रभावी डोर-टू-डोर कचरा संग्रह सुनिश्चित करने और माइक्रो कंपोस्टिंग केंद्रों को उसी के हस्तांतरण के लिए, नागरिक निकाय ने सगाई तिपहिया, पहिया बैरो और कुशल जनशक्ति जैसी कई पहल की थीं। फिर भी, नगर निगम ने देखा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए अधिक प्रयासों और मशीनरी की आवश्यकता है। मुख्य उद्देश्य समय की बचत करना और सभी स्वच्छता गतिविधियों को समयबद्ध तरीके से प्रभावी ढंग से करना था।
इसलिए, RMC ने डोर टू डोर कलेक्शन के लिए 9 हाइड्रोलिक बैटरी ऑपरेटेड गारबेज कलेक्शन व्हीकल्स की खरीद की और हाल ही में 2 अपशिष्ट वाणिज्यिक वाहनों को थोक अपशिष्ट जनरेटर से अलग करने के लिए लगाया है और दो ट्रैक्टर्स अपनी लागत पर C & D अपशिष्ट संग्रह के लिए लगे हुए हैं।

अन्य वाहनों को बहुत जल्द चालू किया जाना है और कुछ वाहन जिला खनिज फाउंडेशन (DMF), सुंदरगढ़ की वित्तीय सहायता के माध्यम से राउरकेला भी पहुंच चुके हैं। आरएमसी सीमा में कचरे की स्वच्छता और वैज्ञानिक निपटान सुनिश्चित करने के लिए उपाय शुरू किए गए हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग में, आरएमसी पिछले वर्षों की तुलना में अच्छी तरह से रैंक किया गया। इस वर्ष नागरिक निकाय पूरी तरह से तैयार है और बेहतर प्रदर्शन करने और राष्ट्रव्यापी स्वछता प्रतियोगिता में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रहा है।
जबकि विभाजन कंटेनर और हाइड्रोलिक बैटरी संचालित कचरा संग्रह वाहन के साथ हूपर टिपर डम्पर वाहन आरएमसी की प्रतिबद्धता को मजबूत करेंगे, अंतिम मील कनेक्टिविटी के साथ अलग-अलग तरीके से घर के कचरे के डोर-टू-डोर संग्रह की दिशा में मजबूत होंगे, बिन लिफ्टर के साथ मिनी टिपर कूड़े के डिब्बे को खाली करने में मदद करेंगे। बाजार के क्षेत्रों में नियमित रूप से प्रभावी रूप से। साथ ही मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें शहर की सड़कों को तेजी से साफ करने में प्रभावी होंगी, जिससे समय की बचत होगी। इसी प्रकार, वाहन माउंटेड वैक्यूम लिटर पिकर, वाटर स्प्रिंकलर, ओपन नाला डी-सिल्टिंग मशीन के साथ वाहन, वाहन पर चलने वाली फॉगिंग मशीन आदि निश्चित रूप से शहर में स्वच्छता गतिविधियों को मजबूत करेंगे। पार्कों के लिए पोर्टेबल वैक्यूम कूड़े बीनने वाली मशीन, पेट्रोल श्रृंखला, बैक पैक लीफ ब्लोअर, मैकेनिकल घास कटर मशीन, सक्शन-कम-जेटिंग मशीन आदि जैसे उपकरण आरएमसी के कैप में अधिक पंख जोड़ेंगे।

One thought on “राऊरकेला नगर निगम ने स्वच्छता के लिए निकाले नए ठोस प्रभावी रास्ते

  • November 26, 2020 at 7:39 pm
    Permalink

    लोगों के दिमाग में कामचोरी और हरामखोरी का जो कचरा भर गया है उसे हटाने की व्यवस्था सम्भव है RMC के पास ?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *