Business news News : इस साल 20 फीसदी कम रह सकती है मारुति की बिक्री – maruti sales may fall 20 percent this fiscal

मुंबई
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी (Maruti Suzuki) की बिक्री इस वित्त वर्ष के दौरान 20 फीसदी कम रहने की आशंका है। इसकी पेरेंट कंपनी सुजूकी मोटर (Suzuki Motor) ने यह अनुमान जताया है। इससे एनालिस्टों को हैरानी हुई है क्योंकि वे उम्मीद कर रहे हैं कि मांग में मौजूदा तेजी को को देखते हुए कंपनी पर महामारी का कम असर पड़ेगा।

यह पहला मौका है जब सुजूकी ने इस वित्त वर्ष के लिए बिक्री का अनुमान जताया है। कंपनी के चेयरमैन तोशीहीरो सुजूकी ने पिछले हफ्ते जापानी एनालिस्टों से कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए कंपनी भारत में बिक्री के बारे में कुछ भी निश्चित कहने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा, हम नहीं जानते कि भारत में कोरोनावायरस का क्या होगा या सरकार क्या कदम उठाएगी। इसलिए भारत के बारे में कोई अनुमान जताना मुश्किल है।

Petrol Diesel Price: लगातार 38वें दिन भी रही शांति , जाने अपने शहर में दाम

पिछले महीने तिमाही नतीजों के बाद मारुति सुजूकी के टॉप मैनेजमेंट ने कहा था कि अभी केवल दिसंबर तक ही मांग दिख रही है और वह इससे आगे की स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। इस बारे में मारुति सुजूकी को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया।

ग्लोबल सेल में 16.6 फीसदी गिरावट का अनुमान
सुजूकी ने इस वित्त वर्ष में 23.7 लाख यूनिट ग्लोबल सेल की अनुमान जताया है जो पिछले साल की तुलना में 16.6 फीसदी कम है। सितंबर में खत्म पहली छमाही में सुजूकी का कुल राजस्व 1.133 ट्रिलियन येन रहा जिसमें भारतीय इकाई का योगदान 26 फीसदी था। इस दौरान कंपनी ने करीब 10 लाख वाहन बेचे जिसमें भारतीय यूनिट का हिस्सा 45 फीसदी रहा।

Goldman Sachs ने एक नोट में कहा कि भारत में बिक्री में 20 फीसदी गिरावट का अनुमान कंपनी के सतर्क रुख को दर्शाता है जबकि असल में इसमें 15 फीसदी गिरावट की उम्मीद है। Credit Suisse ने सुजूकी की भारत में बिक्री में 14 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया है। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मारुति सुजूकी की बिक्री 36 फीसदी की गिरावट के साथ 469,000 यूनिट रही। कंपनी ने सप्लायर्स के साथ जो शेड्यूल साझा किया है उसके मुताबिक कंपनी धीरे-धीरे पिछले साल के आंकड़े के साथ अंतर कम कर रहे है। कंपनी ने पिछले साल 15.60 लाख यूनिट बेची थीं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *