Gold ETF में निवेश कितना कारगर, कैसे मिलेगा फायदा, यहां जानिए हर जानकारी

Gold ETF में निवेश कितना कारगर, कैसे मिलेगा फायदा, यहां जानिए हर जानकारी

Gold ETF Investment:अगर आप गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो Gold ETF एक अच्छा विकल्प हैं. ये सेफ और सिक्योर है. आईये आपको बताते हैं आप कैसे इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं..

Gold ETF Investment: अगर आप सोने (Gold) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए Gold ETF एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. सोने में निवेश लोगों को खूब भा रहा है. ऐसे में आप भी सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर गोल्ड ETF में निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा रिटर्न भी मिलता है.गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) म्यूचुअल फंड का ही एक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है जहां आप सोने में निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड की ये यूनिट स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है. गोल्ड ईटीएफ पैसिव या सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर देखा जाता है. इसका उद्देश्य स्पॉट बाजार में फिजिकल गोल्ड से मिलने वाले रिटर्न के समान रिटर्न देना होता है.

गोल्ड ईटीएफ में निवेश शुरू करने के कम से कम एक यूनिट खरीदनी पड़ती है. इसकी एक यूनिट एक ग्राम की होती है. हालांकि, क्वांटम म्यूचुअल फंड आधे ग्राम सोने की भी यूनिट उपलब्ध कराते हैं. गोल्ड ETF में निवेश करने के लिए आपके पैसा डीमैट अकाउंट होना जरुरी है. कोई भी इन्वेस्टर अपने ट्रेडिंग अकाउंट से स्टॉक एक्सचेंज के जरिए गोल्ड ईटीएफ खरीद सकता है. इसके बाद आपके ETF की यूनिट डीमैट अकाउंट में जमा हो जाती है. आप इसे ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए बेच भी सकते है.

ऐसे करें Gold ETF में निवेश की प्लानिंग

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप हर महीने थोड़ी-थोड़ी सोने की यूनिट्स खरीद सकते हैं. आप आधे ग्राम की भी गोल्ड यूनिट खरीद सकते हैं. अगर आपको सच में निवेश करना ही है तो आप हर महीने कम से कम एक यूनिट की खरीदारी करें. हर महीने थोड़ा-थोड़ा सोना खरीदने से एक तरफ सोने में आपका एक्सपोजर बढ़ेगा, वहीं, आपका फ्यूचर भी सिक्योर रहेगा.

निवेश के लिए चाहिए होगा डीमैट एकाउंट

कई लोग सोने की चोरी होने के डर से बैंक लॉकर में गोल्ड रखना पसंद करते हैं. इसके लिए उन्हें लॉकर चार्ज भी देना पड़ता है. इसके अलावा सोने की कीमतें भी प्रभावित होती हैं और ये आउटपरफॉर्मेंस और अंडरपरफॉर्मेंस भी होते रहते हैं. लेकिन Gold ETF में निवेश करने से आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है. इसके लिए आपको बस डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा. फिर आप आसानी से गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

इसलिए महत्वपूर्ण है गोल्ड ETF

  • गोल्ड में निवेश करने से इसकी इकोनॉमिक वैल्यू लांग टर्म में भी बनी रहती है. इसी वजह से लोग सोने में निवेश को सेफ और प्रॉफिटेबल एसेट मानते हैं.
  • सोने के अलावा चांदी को काफी महत्वपूर्ण है. सोना-चांदी लंबे समय में अपनी Purchasing Power को रिटेन कर के रखते हैं. इसके अलावा इन्फ्लेशन में भी इनको एक बचाव के रूप में देखा जाता है. एसेट एलोकेशन (Asset Allocation) में सोने का महत्वपूर्ण रोल है.
  • रिस्क डाइवर्सिफिकेशन (Risk Diversification) एसेट एलोकेशन का एक इम्पोर्टेन्ट पहलू है. आप अपनी इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में गोल्ड को जोड़ते हैं तो मार्केट में आपके पोर्टफोलियो में ज्यादा स्टेबिलिटी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *