ट्विटर बनाने वाले जैक डॉर्सी ‘Bluesky’ ऐप ले आए, फीचर्स से एलन मस्क का सिरदर्द पक्का

ट्विटर बनाने वाले जैक डॉर्सी ‘Bluesky’ ऐप ले आए, फीचर्स से एलन मस्क का सिरदर्द पक्का

टेक की दुनिया में जैक डॉर्सी को ‘कैप्टन जैक स्पैरो’ कहा जाता है. यानी उनका खेल कभी खत्म नहीं होता.
कहां एक तरफ तो इन महानुभाव के ट्विटर (Twitter) का नया CEO बनने की बात चल रही थी, और कहां ये खुद का ऐप लेकर आ गए. हम ट्विटर के सहसंस्थापक जैक डॉर्सी की बात कर रहे हैं. उन्होंने एक नया सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ‘Bluesky’ लॉन्च कर दिया है. मतलब एलन मस्क के लिए नई मुसीबत आ गई है. फिलहाल ये ऐप ऐप्पल स्टोर पर ही उपलब्ध है वो भी कुछ चुनिंदा बेटा टेस्टर के लिए. हालांकि जल्द ही इसके आम यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. जानते हैं कि आखिर जैक का ये ‘जैक’ कितना वजन उठाएगा.

क्या है ब्लूस्काई ऐप?

iOS पर ब्लूस्काई ऐप को 17 फरवरी 2023 को लिस्ट किया गया था. ऐप इंटेलिजेंस फर्म data.ai के मुताबिक, टेस्टिंग फेज में इसे करीब दो हजार बार इंस्टॉल किया गया है. ऐप पर आप 256 अक्षरों का एक पोस्ट बनाने के लिए प्लस बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जिसमें फोटो भी शामिल हो सकती है.

data.ai के मुताबिक ऐप का यूजर इंटरफेस इस्तेमाल में बेहद आसान है. हालांकि पहली नजर में ब्लूस्काई काफी हद तक ट्विटर जैसा ही नजर आता है. ट्विटर की तरह इसमें भी यूजर्स अकाउंट्स को ब्लॉक, शेयर और म्यूट कर सकते हैं. एक अन्य टैब में आप नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं, जिसमें लाइक, रीपोस्ट, फॉलो और रिप्लाई शामिल हैं. ट्विटर जहां आपको “What’s happening?”  बोलता है तो ब्लूस्काई  “What’s up?” वैसे अभी ऐप अपने डेवलपर फेज में है तो इसमें बदलाव होने की उम्मीद है.

बात करें दूसरे फीचर्स की तो ब्लूस्काई में ऐप के नेविगेशन में डिस्कवर टैब काफी उपयोगी है. आपको ‘किसे फॉलो करें’ जैसे सुझाव और हाल ही में पोस्ट किए गए ब्लूस्काई अपडेट की एक फीड भी मिल जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार, “ऐप में एक अन्य टैब आपको अपने नोटिफिकेशन की जांच करने देता है, जिसमें लाइक, रीपोस्ट, फॉलो और रिप्लाई शामिल हैं. यह भी ट्विटर की तरह ही है. इसमें कोई डीएम (डायरेक्ट मेसेज) नहीं हैं.”

प्रोजेक्ट पुराना है

ब्लूस्काई का ट्विटर के हालिया डेवलपमेंट से कोई सीधा लेना-देना नहीं है. इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2019 में Twitter के साथ ही हुई थी. लेकिन जैक के ट्विटर छोड़ने के बाद ये प्रोजेक्ट भी उनकी संस्थापित कंपनी से अलग हो गया. पिछले साल अक्टूबर में डॉर्सी ने ट्विटर पर एक पोस्ट की थी. इसमें उन्होंने कहा था कि ब्लूस्काई प्रोजेक्ट का मकसद उन कंपनियों का प्रतियोगी बनना है जो सोशल मीडिया यूजर्स के ‘डेटा का मालिक’ बनने की कोशिश कर रही हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक जैक डॉर्सी की नई कंपनी को अब तक 107 करोड़ रुपये से ज्यादा की फंडिंग भी मिल चुकी है. जैक डॉर्सी को टेक की दुनिया में ‘कैप्टन जैक स्पैरो’ के नाम से भी जाना जाता है. मतलब उनका खेल कभी खत्म नहीं होता और वो वापसी करते हैं. देखना होगा ब्लूस्काई के साथ ये बात कितनी सच साबित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *