this 90 second test at home can detect your heart is healthy or is it at danger | Heart Disease Risk: घर पर आसानी से करें ये टेस्ट, 90 सेकंड में पता चल जाएगा कि आपका हार्ट हेल्दी है या नहीं!

नई दिल्ली: भले ही इस वक्त कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) ने भारत समेत दुनियाभर में कहर बरपा रखा हो और हर कोई बस इसी बीमारी के बारे में बात कर रहा हो. लेकिन दुनिया में कई और जानलेवा बीमारियां भी हैं जिनके प्रति हम बिल्कुल भी लापरवाह नहीं हो सकते. इन्हीं में से एक है हार्ट डिजीज (Heart disease). विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में हर साल जिस बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है वह- हार्ट डिजीज ही है. 

90 सेकंड में पता करें हार्ट हेल्दी है या नहीं

बहुत से लोगों को अब भी यही लगता है कि हृदय रोग उम्र बढ़ने पर होने वाली बीमारी है इसलिए 50-60 साल से पहले बहुत से लोग अपनी Heart Screening नहीं करवाते हैं. लेकिन हकीकत यही है कि हार्ट डिजीज किसी भी उम्र में हो सकती है. आज हम आपको एक बेहद आसान टेस्ट (Easy test) के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से महज 90 सेकंड में आपको पता चल जाएगा कि आपका हार्ट हेल्दी है या नहीं.

ये भी पढ़ें- कोविड से रिकवर होने के बाद हार्ट टेस्ट जरूर करवाएं, हृदय रोग का मरीज बना सकता है कोरोना

क्या आप 90 सेकंड से कम समय में 60 सीढ़ियां चढ़ सकते हैं?

यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी की मानें तो आप सीढ़ियां चढ़ने वाले टेस्ट (Stairs climbing test) की मदद से घर पर ही महज 90 सेकंड में यह पता लगा सकते हैं कि आपका हार्ट हेल्दी है या नहीं. दिसंबर 2020 में प्रकाशित हुई एक रिसर्च की मानें तो जिन लोगों का हार्ट हेल्दी है वे महज 45 सेकंड में ही 60 सीढ़ियां चढ़ सकते हैं (climbing 60 stairs in 45 seconds). इस स्टडी में 165 ऐसे मरीजों को शामिल किया गया था जिनमें कोरोनरी धमनी रोग होने का खतरा था. 

ये भी पढ़ें- जिन पुरुषों को हार्ट डिजीज है उनकी उम्र बढ़ा सकती है वायग्रा, नई रिसर्च का दावा

45 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ लें तो हृदय रोग से मृत्यु का खतरा कम

इन लोगों से पहले कठोर परिश्रम वाला एक एक्सरसाइज करने के लिए कहा गया और फिर 15-20 मिनट आराम करने के बाद उन्हें फटाफट से 60 सीढ़ियां चढ़नी थी. लेकिन इस दौरान उन्हें कोई ब्रेक नहीं लेना था और दौड़ना भी नहीं था. किस प्रतिभागी को सीढ़ी चढ़ने में कितना समय लगा और उनकी एक्सरसाइज क्षमता क्या थी, इन दोनों को रिकॉर्ड किया गया. जिन लोगों ने 45 सेकंड के अंदर 60 सीढ़ियां चढ़ लीं उनमें हृदय रोग से मृत्यु का खतरा कम था (Death due to heart disease was less).

ये भी पढ़ें- लाइफस्टाइल से जुड़ी इन 5 चीजों की वजह से बढ़ जाता है हार्ट डिजीज का खतरा

अगर आपने 90 सेकंड से ज्यादा लिया तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं

अगर 60 सीढ़ियां चढ़ने में आपको 90 सेकंड से ज्यादा का वक्त लगता है तो इसका मतलब है कि आपका हार्ट पूरी तरह से हेल्दी नहीं है और आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. ऐसे लोगों में हर साल मृत्यु का जोखिम 2 से 4 प्रतिशत तक था. 60 सीढ़ियां चढ़ने में 90 सेकंड से अधिक का समय लेने वाले करीब 58 प्रतिशत लोगों का हार्ट फंक्शन असामान्य था. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की साल 2016 की एक स्टडी की मानें तो 45 प्रतिशत हार्ट अटैक साइलेंट होते हैं यानी उसमें कोई लक्षण नजर नहीं आते. लिहाजा अपने दिल का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV –
 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *