Married men should adopt drink made of mishri and milk get amazing benefits brmp | रात के वक्त गुनगुने दूध में इस चीज को मिलाकर पी लें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे…

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक ऐसा ड्रिंक जिसका सेवन करने से आप कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं. हम जिस ड्रिंक के बारे में आपको बता रहे हैं, वह दूध और मिश्री से तैयार होता है. इसका नियमित सेवन करने से आप एक्टिव रहेंगे. 

एक तरफ जहां दूध को पौष्टिकता की दृष्टि से एक सम्पूर्ण आहार माना गया है. वहीं दूसरी तरफ मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है. अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर के लिए गजब के फायदे मिलते हैं. 

दूध में क्या-क्या पाया जाता है?
दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं, जबकि मिश्री का भी अपना एक खास महत्व है.

मिश्री में क्या-क्या पाया जाता है? 
मिश्री विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6 और बी 12 का अच्छा स्रोत है. यह आयरन से भरपूर होने के कारण एनीमिया का इलाज करने में मदद कर सकती है.

मिश्री का उपयोग कई बीमारियों के खिलाफ किया जाता है. दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के तौर पर काम करती है. आइए जानते हैं इन दोनों का एक साथ सेवन करने के फायदे

इन लोगों के लिए फायदेमंद
रात सोने से पहले गर्म दूध में मिश्री के साथ केसर मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो पुरुषों को गजब के फायदे हो सकते हैं. शरीर में एनर्जी और एक्टिवनेस आती है. साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. जिससे त्वचा में ग्लो भी आता है. इसके अलावा यह ड्रिंग पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने में भी काफी मदद कर सकती है.

दूध-मिश्री के पांच अन्य फायदे

  1. गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  2. मोतियाबिंद जैसी समस्याओं में भी इस ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है.
  3. गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से आपका दिमाग फ्रेश रहता है. 
  4. मिश्री का दूध का सोने से पहले सेवन करने पर याददाश्त मजबूत होती है दिमाग तेज होता है.
  5. इसके सेवन से टेंशन और मानसिक थकान भी दूर होती है.

ये भी पढ़ें: यह लोग अपना लें किशमिश-दही से बना यह घरेलू नुस्खा, फायदे कर देंगे हैरान, बेहद आसान है बनाने की विधि

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुष अपनाएं 4 किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *