why women gain weight after pregnancy avoid these mistakes | प्रेग्नेंसी और डिलिवरी के बाद क्यों बढ़ जाता है महिलाओं का वजन, सुलझ गई है ये गुत्थी

नई दिल्ली: महिलाएं इस खबर को ध्यान से पढ़ें. प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना तो जरूरी होता है ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे को सही तरीके से विकसित होने में मदद मिल सके. लेकिन अगर डिलिवरी (Delivery) के काफी समय बाद भी आपका वजन लगातार बढ़ रहा हो तो इसके लिए आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं. इस बारे में एक रिसर्च हुई है जिसमें वैज्ञानिकों ने कुछ कारणों का पता लगाया है जिसकी वजह से बहुत सी महिलाओं का डिलिवरी के बाद भी लगातार वजन बढ़ता रहता है (Weight Gain).

प्रेग्नेंसी से पहले वाला वजन हासिल करना मुश्किल

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की एसोसिएट प्रोफेसर ओल्गा याकुशेवा ने जिन महिलाओं के बच्चे हैं और जो महिलाएं कभी गर्भवती नहीं हुईं उन दोनों के वजन के बीच तुलना की. इस स्टडी में करीब 30 हजार महिलाओं को शामिल किया गया. इनमें 1 बच्चे की मां से लेकर 4 बच्चों की मां तक शामिल थीं. इस दौरान अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि स्टडी में शामिल ज्यादातर महिलाएं, प्रेग्नेंसी और डिलिवरी के बाद कभी भी अपने पहले वाले बॉडी वेट में वापस नहीं आ पायीं.

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के बाद वेट लॉस के लिए डाइटिंग नहीं ये ड्रिंक्स करें ट्राई

इन गलतियों की वजह से बढ़ता है वजन

हालांकि बच्चे को जन्म देने के 1-2 साल के बाद इन महिलाओं का वजन उतना ही था जितना तब होता जब वे बच्चे को जन्म नहीं देतीं. याकुशेवा कहती हैं, ‘ज्यादातर मांओं में वेट गेन की दर काफी अधिक इसलिए होती है क्योंकि उनकी लाइफस्टाइल सही नहीं होती. मां बच्चों की जरूरतों को खुद से पहले रखती हैं और इसलिए वे अपना ध्यान नहीं रखतीं, समय पर एक्सरसाइज नहीं करतीं (No Exercise). बहुत सी महिलाएं बच्चे की प्लेट में बचा हुआ खाना खाती हैं और अक्सर बच्चों के साथ ही बैठकर मूवी देखती हैं या उनके साथ किताब पढ़ती हैं, उन्हें कहानियां सुनाती हैं.’      

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मशरूम खाना सेफ है क्या

लंबे समय तक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत

हालांकि कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने गर्भावस्था से पहले वाले वजन को वापस पाने के लिए अपनी डाइट में काफी उलटफेर करने लगती हैं और एक्सरसाइज भी करती हैं, लेकिन बेहद कम समय के लिए. इस कारण उन्हें अक्सर सही परिणाम नहीं मिलता जिस वजह से वे हतोत्साहित हो जाती हैं. लेकिन बेहद जरूरी है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी से पहले, प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद भी दीर्घकालिक स्वस्थ जीवनशैली (Healthy Lifestyle) पर ध्यान केंद्रित करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *