KVIC e market portal turnover crossed Rs 1 point 12 crore in just 8 months after launch | लांच के बाद 8 महीने में ही KVIC के पोर्टल का टर्नओवर 1.12 करोड़ रुपए के पार
- Hindi News
- Business
- KVIC E Market Portal Turnover Crossed Rs 1 Point 12 Crore In Just 8 Months After Launch
Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप
नई दिल्ली6 घंटे पहले
- कॉपी लिंक
7 जुलाई 2020 को लांच हुआ था खादी ई-मार्केट पोर्टल
- अब तक इस पोर्टल पर 65,000 लोगों ने विजिट किया है
- पोर्टल ने 10,000 ग्राहकों के ऑर्डर की डिलीवरी की है
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा शुरू किए गए ई-मार्केट पोर्टल को भारी सफलता मिल रही है। MSME मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि लांच के बाद महज 8 महीने में ही इस पोर्टल का ग्रॉस टर्नओवर 1.12 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। यह ई-मार्केट पोर्टल 7 जुलाई 2020 को लांच हुआ था।
मंत्रालय ने कहा कि अब तक खादी ई-पोर्टल पर 65,000 लोगों ने विजिट किया है। इसमें से पोर्टल ने 10,000 ग्राहकों के ऑर्डर की डिलीवरी की है। इन ग्राहकों को 1 लाख से ज्यादा सामान या कमॉडिटल की डिलीवरी की जा चुकी है।
प्रति ग्राहक 11,000 रुपए की औसत ऑनलाइन खरीदारी
इस 8 महीने में इस पोर्टल पर प्रति ग्राहक 11,000 रुपए की औसत ऑनलाइन खरीदारी हुई। MSME मंत्री नितिन गडकरी ने खादी के सफल ई-कॉमर्स उद्यम की सराहना में कहा कि यह एक बड़ी आबादी को कई खादी ग्रामोद्योग उत्पादों के लिए एक बड़ा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। खादी का ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म गेम-चेंजर साबित हो रहा है।
200 करोड़ रुपए सालाना टर्नओवर का टार्गेट
गडकरी ने यह भी कहा कि इस पोर्टल को 200 करोड़ रुपए सालाना टर्नओवर हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए। KVIC के चेयरमैंन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी ई-पोर्टल के संचालन का सारा खर्च KVIC ही वहन कर रहा है। दूसरे ई-कॉमर्स पोर्टल पर प्रॉडक्ट कैटलॉगिंग, पैकेजिंग और डिस्पैचिंग की जिम्मेदारी संबंधित विक्रेताओं की होती है। जबकि KVIC ने खादी संस्थानों और PMEGP इकाइयों को सभी फाइनेंशियल और लॉजिस्टिकल जिम्मेदारियों से मुक्त रखने की नीति बना रखी है। इससे विक्रेताओं को काफी बचत हो जाती है। इसलिए लाखों खादी कारीगरों के लिए खादी का ई-पोर्टल एक यूनीक प्लेटफॉर्म है।