health news milk and mishri amazing helth Benefits brmp | दूध के साथ इस चीज का सेवन करें पुरुष, मिलेंगे गजब के फायदे, लेकिन इस बात का ख्याल रखें…

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध और मिश्री के सेवन के फायदे. एक तरफ जहां दूध को पौष्टिकता की दृष्टि से एक सम्पूर्ण आहार माना गया है. वहीं दूसरी तरफ मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है. अगर इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर के लिए गजब के फायदे मिलते हैं. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं, जबकि मिश्री का भी अपना एक खास महत्व है.

मिश्री का उपयोग कई बीमारियों के खिलाफ किया जाता है. दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के तौर पर काम करती है. आइए जानते हैं इन दोनों के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

दूध-मिश्री के गजब के फायदे

  1. गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से आपका दिमाग फ्रेश रहता है. इसका सेवन करने से अच्छी नींद आती है.
  2. गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंखें स्वस्थ्य रहती हैं. डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं.
  3. मोतियाबिंद जैसी समस्याओं में भी इस ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है.
  4. एसीडिटी की समस्या होने पर ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करने से राहत मिलती है. मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण डाइजेशन में मदद मिलती है.
  5. मिश्री का दूध का सोने से पहले सेवन करने पर याददाश्त मजबूत होती है दिमाग तेज होता है. इसके सेवन से टेंशन और मानसिक थकान भी दूर होती है.
  6. अगर आपको एनीमिया की शिकायत है तो दूध-मिश्री का सेवन कर सकते हैं. एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है, लिहाजा इस ड्रिंक का सेवन हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करता है. साथ ही रक्त संचार में भी सुधार लाता है.

पुरूषों के लिए लाभकारी
गर्म दूध में मिश्री के अलावा केसर मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो पुरुषों को गजब के फायदे होते हैं. शरीर में एनर्जी और एक्टिवनेस आती है. साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. जिससे त्वचा में ग्लो भी आता है. इसके अलावा यह ड्रिंग पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने में मदद करता है.

याद रखने वाली बात
आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि रात को सोने से पहले ही दूध-मिश्री का सेवन करना है.

ये भी पढ़ें: रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें…

ये भी पढ़ें: पुरुषों को रोज करना चाहिए छुहारा और दूध का सेवन, मिलते हैं चमत्कारिक फायदे

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *