ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर थे मुख्य अतिथि

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर थे मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है. इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि थे. रायटर्स के मुताबिक, कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द किया है. इस पर उन्होंने खेद भी जताया है

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है. इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि थे. रायटर्स के मुताबिक, कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द किया है. इस पर उन्होंने खेद भी जताया है.

ब्रिटेन प्रशासन ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की और भारत नहीं जा पाने के लिए खेद व्यक्त किया. पीएम से बात करते हुए जॉनसन ने कहा कि जिस गति से ब्रिटेन में नया कोरोनावायरस संस्करण फैल रहा है, उनके लिए ब्रिटेन में रहना महत्वपूर्ण है, ताकि वह वायरस की घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के चलते  ब्रिटेन में एक बार फिर लॉकडाउन लागू कर दिया है. लॉकडाउन का ऐलान करते हुए बोरिस ने कहा कि कोरोना के कारण फरवरी के मध्य तक नया नेशनल लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. बोरिस ने सोमवार रात को देश को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश के लिए कठिन समय है. देश में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. फिलहाल, लोगों को लॉकडाउन के दौरान घर में ही रहना होगा वह सिर्फ जरुरी काम के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं.  गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कॉल करके  औपचारिक तौर पर आमंत्रित किया था.

न्यौता स्वीकार करने के बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि ये भारत और ब्रिटेन के संबंधों में नए युग की शुरुआत होगी. बता दें कि काफी समय बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत आने वाले थे. आखिरी बार वर्ष 1993 में ब्रिटेन के तत्काल प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *