women must have these immunity booster things in their 40s | Women Health In 40s: 40 की उम्र के बाद ये 8 चीजें बढ़ाएंगी Immunity, Diet में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: 40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में तेजी से बदलाव आते हैं. महिलाओं और पुरुषों की उम्र बढ़ने में बड़ा फर्क होता है. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं का मेटाबॉलिज्म सिस्टम (Immune System and Metabolism) और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. मेनोपॉज की वजह से मिडिल एज में वजन बढ़ने, मूड स्विंग होने समेत कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. हर उम्र में अपनी इम्युनिटी (Immunity) का ध्यान रखने की जरूरत होती है.

40 की उम्र में रखें खास ख्याल

हर उम्र के साथ शरीर में कुछ बदलाव जरूर होते हैं. अगर 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखें तो इस तरह की तमाम समस्याओं से निजात मिल सकती है. अगर आप भी 40 साल (Women Health In 40s) से ज्यादा उम्र की हैं तो अपनी डेली डाइट (Diet) में ये चीजें जरूर शामिल करें. इनसे अपनी इम्युनिटी (Immunity) यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखा जा सकता है.

चिया सीड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स आपकी हड्डियों को मजबूत रखती हैं. इनसे आपके शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) भी मिलता है. इन्हें मॉर्निंग डाइट (Morning Diet) में शामिल किया जा सकता है. आप चाहें तो इन्हें ओटमील (Oatmeal) के साथ भी खा सकती हैं, जिससे न्यूट्रिशनल वैल्यू (Nutritional Value) बढ़ती है. इससे आपकी इम्युनिटी को बूस्ट (Immunity Booster Diet) करने में मदद मिलेगी. 

बादाम-अखरोट

बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को अपनी डाइट (Diet) में बादाम और अखरोट शामिल करने चाहिए. हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये नट्स इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही ये वजन कंट्रोल (Weight Control) करने में भी सहायक होते हैं.

सेब

रोजाना सुबह एक सेब खाना हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी है. इससे इंसान का शरीर पेट से जुड़े सभी रोगों से दूर रहता है. सेब को डेली डाइट (Diet) में शामिल करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. सबसे खास बात है कि सेब हमारे लिए इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) का काम कर सकता है.

खट्टे फल

खट्टे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर, विटामिन सी और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स हमारे दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इस उम्र में अक्सर ही महिलाओं में मोटापा और हृदय रोग की समस्या होती है. इन रोगों में खट्टे फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है. 

अंडा

महिलाओं के शरीर में विटामिन-डी और आयरन, दोनों की काफी कमी होती है. अंडा महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने, हार्ट डिसीज का खतरा कम करने और मोटोपे को कंट्रोल रखने वाले गुणकारी तत्व होते हैं. हाई प्रोटीन कंटेंट और कार्बोहाइड्रेट या शुगर की कमी अंडे को महिलाओं के लिए बेस्ट फूड बनाती है.

ऑयली फिश

साल्मन फिश (Salmon Fish) में हेल्दी ऑयल पाया जाता है, जिसका सेवन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है. यह ऑयल महिलाओं के शरीर में जनरेट होने वाले जरूरी हार्मोन (Hormone) के लिए लाभदायक है. ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो न सिर्फ हमारी इम्युनिटी के लिए अच्छा है, बल्कि यह दिल, दिमाग और हड्डियों को भी दुरुस्त रखता है.

यह भी पढ़ें- Alert! आपकी Sex Life हो सकती है बर्बाद, अगर करते हैं ये गलत काम

गाजर

गाजर में विटामिन-ए (Vitamin A) की भरपूर मात्रा होती है. यह इम्युनिटी के साथ-साथ हमारी स्किन और आंखों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद फाइबर और खास तत्व हमारे चेहरे से डार्क स्पॉट (Dark Spot), झुर्रियां और एक्ने (Acne) की समस्या भी खत्म करते हैं. 

योगर्ट

योगर्ट में कैल्शियम (Calcium) और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए यह एक जबर्दस्त फूड (Healthy Food) है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लीक करें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *