रक्षा मंत्री श्रीराजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनसीसी द्वारा आयोजित एक महीने के राष्ट्रव्यापी संविधान दिवस यूथ क्लब गतिविधियों कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह एनसीसी के महीने भर के संविधान दिवस यूथ क्लब अभियान का उद्घाटन करते हैं; संवैधानिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए युथ्स का बहिष्कार करें क्योंकि वे इंटरलिंक हैं
रक्षा मंत्री श्रीराजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनसीसी द्वारा आयोजित एक महीने के राष्ट्रव्यापी संविधान दिवस यूथ क्लब गतिविधियों कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे देश में लोगों के बीच भारतीय संविधान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए युवाओं को जुटाना है।

रक्षा मंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में देश के युवाओं को संविधान की भावना को समझने और ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान को गहन विचार-विमर्श और विचार-विमर्श के वर्षों के बाद आकार दिया गया था। हमारे संविधान की प्रस्तावना “हम” से शुरू होती है और इस प्रकार, यह हम सभी पर निर्भर करता है कि हम अपने देश और अपने सिस्टम को कैसे आगे ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमें संविधान में निहित अधिकारों के बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, लेकिन साथ ही उन्हें अपने कर्तव्यों के बारे में भी जागरूक करना चाहिए क्योंकि दोनों अधिकार और कर्तव्य एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। कर्तव्यों को पूरा किए बिना कोई भी अपने अधिकारों का आनंद नहीं ले सकता है। उन्होंने कहा कि श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए कि संविधान अनुशासन के अपने मूल मूल्यों, विविधता में एकता, स्वतंत्रता, समानता, संप्रभुता और सामाजिक समन्वय। उन्होंने कहा कि यह ‘न्यू इंडिया’ बनाने के लिए आवश्यक है। श्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा, महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, डॉ। बी। आर। अम्बेडकर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जैसे महान नेताओं से प्रेरणा लेते हुए, हमें दृढ़ संकल्प के साथ संविधान के आदर्शों का पालन करना चाहिए।

केंद्रीय युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू ने भी इस अवसर पर बात की।

महीने भर चलने वाला यह अभियान देश के युवा संगठनों यानी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स एसोसिएशन और द्वारा चलाया जाएगा। रेड क्रॉसफ्रॉम 18 नवंबर से 13 दिसंबर 2020 तक।
अभियान के मुख्य उद्देश्य जनता के बीच जागरूकता फैलाना है, बुनियादी सिद्धांतों और भारतीय संविधान की भावना के बारे में, भारत के संविधान में मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता को शामिल करना, जिम्मेदार और उत्पादक नागरिक की योग्यता, संविधान का महत्व। भारत के लिए और समानता और सकारात्मक कार्यों पर डॉ। बीआर अंबेडकर के संदेश को फैलाने के लिए।

22 से 24 नवंबर 20 तक स्वयंसेवी युवाओं द्वारा एक राष्ट्रव्यापी रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। अभियान के दौरान, युवा सोशल मीडिया पर हैशटैग # इट्स माय ड्यूटी (न्याय विभाग) और # मेराकार्ट्या (एनसीसी हैंडल) को भी बढ़ावा देंगे। जागरूकता संदेश ईमेल, संदेश और बैनर के माध्यम से भी फैलाया जाएगा। अभियान में प्रकृति के प्रति नागरिक की जिम्मेदारी और घर और पड़ोस में एक सप्ताह की सफाई अभियान के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम शामिल होंगे।

रक्षा सचिव, डॉ। अजय कुमार, युवा मामलों की सचिव सुश्री उषा शर्मा और डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ालसो ने वीडियो कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *