PM Modi ने की कोरोना पर समीक्षा बैठक, बढ़ते मामलों के बीच दिए ये अहम निर्देश

PM Modi ने की कोरोना पर समीक्षा बैठक, बढ़ते मामलों के बीच दिए ये अहम निर्देश

PM Modi Meeting On Coronavirus Situation: बैठक पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, कैबिनेट सचिव, गृहसचिव, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, ICMR के डीजी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

PM Modi Meeting On Corona: देश में तेज़ी से बढ़ते कोरोना मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. पीएम इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. इस समीक्षा बैठक में पीएमओ (PMO) के अधिकारियों के अलावा, गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा, गृहसचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के डीजी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

बैठक में पीएम ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने ज़िलास्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने पर ज़ोर दिया. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसको लेकर राज्यों के साथ समन्वय बनाए रखें. पीएम ने इस दौरान 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों के वैक्सीनेशन को और तेज़ करने की अपील की. उन्होंने ये भी कहा कि जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां कनटेमेंट और एक्टिव सर्विलांस पर खास ज़ोर जारी रहे और राज्यों में जहां अधिक केस सामने आ रहे हैं, उन्हें ज़रूरतों के अनुसार टेक्निकल सपोर्ट मुहैया कराई जाए.

बैठक में पीएम मोदी ने कहा, “कोरोना वायरस बदल रहा है, इसलिये जांच, टीकाकरण और जीनोम अनुक्रमण सहित निरंतर औषधीय शोध की आवश्यकता है.” उन्होंने कहा कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार केंद्रित जन आंदोलन की निरंतरता महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि राज्य संबंधी परिदृश्यों, सर्वोत्तम प्रयासों और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई जाएगी.

कोरोना का कहर जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन से संक्रमण के 552 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को देश इससे संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,623 हो गई है. मंत्रालय के सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 59 हज़ार 632 नए मामले सामने आए, जो पिछले 224 दिन में सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं.

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 5 लाख 90 हज़ार 611 हो गई है, जो करीब 197 दिन में सर्वाधिक है. देश में पिछले 24 घंटे में 327 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,83,790 हो गई है. ओमिक्रोन के 3,623 मामलों में से 1,409 लोग या तो देश से बाहर चले गए हैं या स्वस्थ हो गए हैं. महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के सर्वाधिक 1,009 मामले सामने आए. इसके बाद दिल्ली में 513, कर्नाटक में 441, राजस्थान में 373, केरल में 333 और गुजरात में 204 मामले सामने आए. देश में इससे पहले पिछले साल 29 मई को संक्रमण के 1 लाख 65 हज़ार 553 मामले सामने आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *