Health Tips to boost immunity drink honey and cinnamon tea daily benefits will amaze you uppm | Health Tips: काढ़ा का रिप्लेसमेंट है ये स्पेशल देसी चाय, सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा, बढ़ेगी Immunity भी

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना महामारी ने विकराल रूप ले लिया है. रोजाना बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में सभी लोग इस वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं. कोरोना के इस दौर में आपने लोगों से सुना होगा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं, जिससे आपका इम्यून सिस्टम तो मजबूत होगा ही, इसके अलावा सर्दी और फ्लू जैसी अन्य बीमारियों से भी लड़ने में मदद मिलेगी. 

शहद + दालचीनी हैं गुणों की खान 
इस आर्टिकल में हम शहद और दालचीनी से बनी हर्बल चाय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. शहद और दालचीनी दोनों में ही तमाम औषधिय गुण होते हैं. शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे ही दालचीनी में भी हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो शरीर को दुरुस्त रखने में फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर, बढ़ेगी Immunity भी

कैसे बनाएं ये स्पेशल चाय 
शहद-दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें. अब इसमें दालचीनी पाउडर डालें. अब इस पानी को 2-3 मिनट तक उबलने दें. गैस से उतारने के बाद कप में निकाल लें. इसमें शहद मिलाएं और चाय की तरह घूंट-घूंट करके पी जाएं. 

ये भी पढ़ें-  Health Tips: खो चुके हैं स्वाद और सूंघने की क्षमता, तो इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर होगी परेशानी

होंगे ये फायदे 
1. कब्ज की समस्या दूर होती है.
2. शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है. 
3. हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 
4. शरीर की चोट या घावों को भरने में मददगार है. 
5. गठिया रोग में आराम मिलता है. 
6. डायबिटीज में बेहद लाभदायक है.
7. कई तरह की एलर्जी को ठीक करने में प्रभावी है. 

ये भी पढ़ें-  Health Tips: रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर करें बस 5 मखाने का सेवन, फायदे हैरत में डाल देंगे!

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित होने पर इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 

WATCH LIVE TV

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *