up panchayat chunav kab hain: up panchayat election news in hindi : यूपी में पंचायत चुनाव कब हैं

हाइलाइट्स:

  • लखनऊ में चुनाव के लिए 52 लाख मतपत्र लगेंगे
  • जिले में चुनाव कराने के लिए करीब 12 हजार कर्मचारियों को लगाया जाएगा
  • चारों पदों के लिए एक साथ होगी वोटिंग
  • हर मतदान बूथ पर होगी 5 कर्मचारियों की तैनाती

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) की आरक्षण सूची जारी होने के बाद राजधानी लखनऊ में चुनाव के लिए प्रशासन ने भी कमर कसते हुए तैयारियां तेज कर ली है। त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में चुनाव के लिए 52 लाख मतपत्र लगेंगे। इसके साथ ही जिले में चुनाव कराने के लिए करीब 12 हजार कर्मचारियों को लगाया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और प्रधान पद के लिए एक साथ मतदान कराने के लिए हर एक बूथ पर पांच मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे।

डाटा फीडिंग का काम पूरा, 12 हजार कर्मचारी होंगे तैनात
वोटर लिस्ट सामने आने के बाद राजधानी के जिला प्रशासन में पंचायती चुनाव को सुव्यवस्थित तरीके से सफल बनाने के लिए मतदान बूथों पर तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों से जुड़ी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। प्रशासन ने राजधानी के अलग-अलग विभागों व कार्यालयों के करीब 24.5 हजार कर्मचारियों की डाटा फीडिंग का काम पूरा कर लिया है, अब इन्हीं में से करीब 12 हजार कर्मचारियों की तैनाती पंचायती चुनाव सभी मतदान बूथों पर की जाएगी।

FAQ on UP Panchayat Chunav 2021: यूपी पंचायत चुनाव कब होंगे, कितनी सीटें, क्या तैयारी, जानिए हर सवाल का जवाब
चारों पदों के लिए एक साथ होगी वोटिंग
राजधानी में पंचायती चुनाव के लिए 52 लाख मतपत्र आ चुके हैं। जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और प्रधान पद के लिए एक साथ मतदान कराने के लिए हर एक बूथ पर पांच मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे। इन सभी मतपत्रों को तीन स्तरों की सुरक्षा के साथ स्ट्रांग रूम में रखा गया है। 2015 की तरह इस बार भी चारों पदों के लिए एक साथ चुनाव कराया जाएगा।

UP में पेपरलेस होंगे पंचायत चुनाव, नामांकन से काउंटिंग तक सबकुछ होगा ऑनलाइन

UP Panchayat Chunav 2021: वेस्ट यूपी के 12 जिलों में सामान्य होंगे जिला पंचायत अध्यक्ष, एससी पुरुष के लिए एक भी सीट रिजर्व नहीं
हर मतदान बूथ पर होगी 5 कर्मचारियों की तैनाती
अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी के 494 ग्राम पंचायतों में मतदान के लिए करीब 1748 बूथ तैयार किए जाएंगे। हर एक बूथ पर 5 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इन पांच कर्मचारियों में एक पीठासीन अधिकारी और चार मतदान अधिकारी होंगे। इस लिहाज से यदि देखा जाए तक कुल 9 हजार कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। बाकी बचे 30 फीसदी अन्य करनचारियों को रिजर्व में रखा जाएगा।

UP Panchayat Election 2021: गांवों से शहरों में पहुंची बड़ी आबादी, यूपी पंचायत चुनाव में परिसीमन बनेगा रोड़ा

यूपी पंचायत चुनाव में बदल गई राजनीति, प्रियंका गांधी की किसान पंचायत, देखें यूपी की लेटेस्ट न्यूज

.

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *