urad dal ladu benefit for men increase semen strong bones ngmp | इस दाल के लड्डू पुरुषों के लिए कर सकते हैं कमाल, फायदे जानने के लिए जरूर पढ़ें

भोपालः दालें प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उड़द दाल कई मायनों में बेहद खास है और पुरुषों के लिए तो इसके जबरदस्त फायदे हैं. उड़द दाल के लड्डू बनवाकर उनका सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है, साथ ही कई अन्य फायदे भी मिलते हैं. आइए जानते हैं उड़द दाल के लड्डू के सेवन के फायदे- 

हड्डियां होती हैं मजबूत
साबुत उड़द दाल के लड्डू बनाकर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे हड्डी में फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है. साथ ही बुढ़ापे में भी हड्डियां अपेक्षाकृत मजबूत होती हैं. 

शरीर को रखती है गर्म
उड़द दाल की तासीर गर्म होती है. इस कारण यह शरीर को गर्म रखती है और सर्दियों के मौसम में उड़द दाल के लड्डू खाने से सर्दी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. उड़द दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, जिंग, मैग्नीज, फास्फोरस, कैल्शियम समेत कई मिनरल्स होते हैं. 

वीर्य बढ़ाने में मददगार
उड़द दाल का सेवन पुरुषों में वीर्य बढ़ाने में मददगार साबित होती है. आयुर्वेद में इस दाल को शरीर के लिए काफी लाभकारी माना गया है. अब मेडिकल साइंस भी इस दाल के फायदों को मानने लगा है. उड़द दाल के लड्डू खाने से पौरुष शक्ति बढ़ती है.

बॉडी बनाने में फायदेमंद
उड़द दाल के लड्डू खाने से दिल की समस्या से निजात मिल सकती है. उड़द दाल के लड्डू में देशी घी, गुड़ आदि का इस्तेमाल इसे पौष्टिकता से भरपूर बनाता है. अगर आप बॉडी बनाने के इच्छुक हैं तो भी उड़द दाल के लड्डू आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित
उड़द दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करती है. उड़द दाल में सोडियम कम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने में मदद मिलती है. 

ऐसे बनाएं उड़द दाल के लड्डू
सामग्री- उड़द दाल, बूरा, देशी घी, काजू, किशमिश, पिस्ता, छोटी इलाइची, 

विधि- उड़द दाल को साफ करके कढ़ाई में डालकर चमचे से चलाते हुए भून लें. इसके बाद दाल को ठंडा कर मिक्सर में पीस लें. पीसने के बाद आटे को छान लें. इसके बाद इसमें घी, बूरा, किशमिश, पिस्ता, इलाइची आदि डालकर मिश्रण तैयार कर लें और लड्डू बना लें. इसके बाद रोज रात को सोते समय दूध से लें. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. अगर किसी शारीरिक समस्या से ग्रस्त हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही काम करें. )

  

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *