atal bimit kalyan yojana government gives money to people who lost their job। मोदी सरकार ने बेरोजगारों को बांटे 16 करोड़ रुपये, आप भी उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा

नई दिल्लीः कोरोना काल में कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. ऐसे में बेरोजगारी काफी बढ़ गई. हालांकि सरकार भी ऐसे लोगों की मदद के लिए कई योजनाओं को लेकर आई है, जिससे उनको आर्थिक सहायता दी जा सके. ऐसी ही एक योजना बेरोजगारों के लिए है, जिसके तहत अभी तक केंद्र सरकार का श्रम मंत्रालय 16 करोड़ से अधिक धनराशि बांट चुका है. 

शुरू की थी ये योजना
सरकार ने एक अटल बीमित कल्याण योजना शुरू की थी. करीब 36 हजार लोगों ने इस योजना के तहत आवेदन कर रखा है. फिलहाल 16 हजार लोगों को सरकार 16 करोड़ रुपये बांट चुकी है. 20 हजार लोगों के आवेदनों की जांच जारी है. संकट के इस समय में अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना बेरोजगारों के बीच काफी लोकप्रिय हुई है.

आप प्राइवेट सेक्टर (आर्गनाइज्ड सेक्टर) में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी PF/ESI हर महीने आपके वेतन से काटती है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा. लेकिन, लाभ पाने के लिए इस योजना में आपके नाम का रजिस्‍ट्रेशन होना अनिवार्य है. जानिए इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी. 

यह भी पढ़ेंः LPG Price Hike: दो हफ्ते में 100 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आज भी 50 रुपये बढ़े दाम

31 दिसंबर से पहले जॉब गंवाने वाले को लाभ
कर्मचारी राज्य बीमा निगम के बारे में आपको ज्यादा जानकारी ESIC की वेबसाइट से मिल सकती है. हाल ही में मोदी सरकार ने एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस एक्ट (ESIC Act) के तहत ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ की अवधि को 30 जून 2021 के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार ने पेमेंट को भी नोटिफाई कर दिया है. इसके बाद 31 दिसंबर 2020 तक सब्सक्राइबर्स को 50 फीसदी बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. यह फायदा उन कामगारों को मिलेगा जिनकी 31 दिसंबर के पहले नौकरी चली गई हो.

स्कीम की शर्तें
ESIC स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको बेरोजगार होना आवश्यक है तभी आप इस भत्ते को लेकर क्लेम कर सकते हैं. बीमित व्यक्ति के लिए एक शर्त यह भी होगी कि बेरोजगारी से पहले कम से कम उन्होंने 2 साल तक रोजगार कर रहा हो. साथ ही इस संबंध में योगदान नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए या देय होना चाहिए.

नौकरी जाने के 30 दिन से लेकर 90 दिन के बीच क्लेम करना होगा. क्लेम को ऑनलाइन सबमिट करना होगा, जिसके बाद बीमित व्यक्ति के बैंक अकाउंट में क्लेम की रकम पेमेंट कर दी गई हो. क्लेम वेरिफाई होने के 15 दिन के अंदर यह पेमेंट कर दिया जाएगा.

ये भी देखें—

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *