Indore News: CS Exam 2020 : ऑनलाइन लैक्चर और राइटिंग प्रैक्टिस से करें सीएस परीक्षा की तैयारी

Updated: | Thu, 18 Jun 2020 01:44 PM (IST)

CS Exam 2020 : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज (आईसीएसआई) ने अपनी तमाम परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी है। जो परीक्षाएं गत वर्ष तक जून में होती थी वे परीक्षाएं अब 18 अगस्त से शुरू होंगी। परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ने से जहां स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए करीब ढाई माह का अतिरिक्त वक्त मिल गया है वहीं कई स्टूडेंट्स के मन में इस बात की चिंता है कि तारीख के साथ कहीं परीक्षा का स्तर और भी जटिल न हो जाए। विषय विशेषज्ञों का मानना है कि यह जो अतिरिक्त वक्त मिला है उसमें और भी बेहतर तैयारी की जा सकती है।

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीएस आशीष गर्ग के अनुसार इस बार परीक्षा के पैटर्न में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा। परीक्षा और प्रश्नपत्र का स्तर पूर्व निर्धारित ही रहेगा इसलिए विद्यार्थी घबराएं नहीं। परीक्षा की तारीख आगे जरूर बढ़ी है पर इससे प्रश्नपत्र के प्रारूप आदि में कोई बदलाव नहीं होगा। जहां तक शैक्षणिक संस्थान बंद होने से स्टूडेंट्स को तैयारी में परेशानी आ रही है तो उसके लिए इंस्टीट्यूट ने विद्या वाहिनी ऑॅनलाइन क्लासेस की सुविधा दी हुई है। जिसके माध्यम से सीएस की पढ़ाई करने वाला कोई भी विद्यार्थी निशुल्क पढ़ सकता है।

एमसीक्यू करें ज्यादा हल

सीएस रोहित खंडेलवाल बताते हैं गत वर्ष तक जहां सीएस फाउंडेशन होती थी वहीं इस बार यह परीक्षा सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के नाम से होगी। इसमें लॉजिकल रीजनिंग नया विषय जुड़ गया है इसलिए इस पर विशेष ध्यान दें। इसके पुराने रेफरेंस नहीं मिलेंगे पर यह विषय अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में होता है इसलिए इसके ऑनलाइन वीडियो बहुत हैं उनकी मदद लें। इस पेपर को हल करने का प्रयास ज्यादा से ज्यादा करें। जितने ज्यादा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) हल करेंगे उतना ही लाभ होगा। इस बार करंट अफेयर भी नए विषय के रूप में आया है इसके लिए इंस्टीट्यूट के मॉड्यूल से तैयारी करें। इसी तरह लीगल एप्टीट्यूड भी नए विषय के रूप में जुड़ गया है जिसकी तैयारी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध वीडियो से की जा सकती है। कम्यूनिकेशन के पेपर के लिए पुराने पेपर से रेफरेंस ले सकते हैं।

दिसंबर के बाद से हुए सभी अमेंडमेंट पढ़ें

सीएस डीके जैन के अनुसार परीक्षा की तैयारी के लिए यह जो ढाई माह का अतिरिक्त वक्त मिला है उसमें अपनी गलतियों को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए। बात अगर लॉ की करें तो स्टूडेंट्स लॉ के बारे में जानते तो हैं पर जो पूछा गया है उसे समझे बिना उत्तर देते हैं जिससे कई बार तय अंक के अनुरूप नहीं बल्कि उससे कम या ज्यादा लिख देते हैं। पहले तो हर सवाल को ध्यान से पढ़कर ही उत्तर लिखें। जहां तक तैयारी की बात है तो 1 दिसंबर से लेकर परीक्षा के पहले तक होने वाले तमाम अमेंडमेंट को ध्यान से पढ़ें, परीक्षा में किसी भी अमेंडमेंट पर सवाल किया जा सकता है। सैद्घांतिक पेपर के लिए लिख-लिखकर अभ्यास करें ताकि टाइम मैनेजमेंट को समझ पाएं।

इन बातों पर भी दें ध्यान

– इंस्टीट्यूट के मॉड्यूल और फास्ट ट्रेक क्लासेस की मदद लें।

– सिलेबस प्लान करके पढ़ाई करें।

– राइटिंग स्किल पर ध्यान दें क्योंकि जब लिखते हैं तो गलती और समय का पता चलेगा।

– सैद्धांतिक सब्जेक्ट की तैयारी में भी मॉक टेस्ट दें, लिखकर तैयारी करें और टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें।

– प्रेक्टिकल पेपर के लिए ज्यादा से ज्यादा सवाल हल करें।

– उत्तर याद करने के बजाय कंसेप्ट क्लीयर करने की कोशिश करें।

– जितनी रेफरेंस बुक, पेपर हल कर सकते हैं उतना बेहतर।

– सोशल मीडिया पर वक्त जाया न करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *