Jeff Bezos Net Worth | Amazon Founder Jeff Bezos Will Step Down As CEO On 5th July | 27 साल पहले जिस दिन कंपनी शुरू किया, उसी दिन छोड़ेंगे पद, 5 जुलाई को अमेजन के नए सीईओ की ताजपोशी

  • Hindi News
  • Business
  • Jeff Bezos Net Worth | Amazon Founder Jeff Bezos Will Step Down As CEO On 5th July

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
माना जा रहा है कि अंतरिक्ष में संभावनाओं को देखते हुए बेजोस इस ओर ध्यान दे रहे हैं। ब्लू ओरिजिन इसी साल अप्रैल से पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने की शुरुआत कर रही है। बेजोस चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं - Dainik Bhaskar

माना जा रहा है कि अंतरिक्ष में संभावनाओं को देखते हुए बेजोस इस ओर ध्यान दे रहे हैं। ब्लू ओरिजिन इसी साल अप्रैल से पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने की शुरुआत कर रही है। बेजोस चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं

  • बेजोस अभी 57 साल के हैं। उनकी नेटवर्थ इस समय 189 अरब डॉलर है
  • वे हॉलीवुड स्टुडियो मेट्रो-गोल्डविन-मेयर (एमजीएम) को 8.45 अरब डॉलर में खरीदेंगे

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 5 जुलाई 2021 को सीईओ का पद छोड़ देंगे। इसके बाद अमेजन के दूसरे अधिकारी एंडी जेसी कंपनी के नए सीईओ होंगे। 27 साल पहले 5 जुलाई को ही बेजोस ने कंपनी की शुरुआत की थी और इसी दिन वे इसके पद से हट रहे हैं।

इंटरनेट पर किताबें बेचने से हुई थी अमेजन की शुरुआत

जेफ बेजोस ने इस कंपनी की शुरुआत इंटरनेट पर कुछ किताबें बेचने के साथ की थी और कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाने में उन्होंने कोई कमी नहीं छोड़ी। बेजोस ने बुधवार को इस बारे में बताया कि मैंने आज से ठीक 27 साल पहले 1994 में 5 जुलाई को ही अपनी कंपनी की स्थापना की थी और 5 जुलाई 2021 को मैं अपना पद छोड़ दूंगा। उन्होंने काफी भावुक होकर इस बारे में शेयरधारकों को जानकारी दी।

अन्य वेंचर्स पर फोकस की योजना बना रहे हैं बेजोस

उन्होंने कहा कि वह अपने अन्य वेंचर्स जैसे बेजोस अर्थ फंड, Blue Origin स्पेस शिप कंपनी, अमेजन डे वन फंड और द वॉशिंगटन पोस्ट पर फोकस करने की योजना बना रहे हैं। सियाटेल की इस कंपनी ने फरवरी में घोषणा की थी जेफ बेजोस सीईओ का पद छोड़ेंगे। बेजोस अभी 57 साल के हैं। उनकी नेटवर्थ इस समय 189 अरब डॉलर है। बेजोस कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। वे नए प्रोडक्ट और पहल पर फोकस करेंगे।

एमजीएम स्टुडियो को खरीदेंगे

बुधवार को उन्होंने कहा कि वे हॉलीवुड स्टुडियो मेट्रो-गोल्डविन-मेयर (एमजीएम) को 8.45 अरब डॉलर में खरीदेंगे। वे इस पर वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ ज्यादा शो और मूवीज की फाइलिंग करेंगे। एमजीएम स्टूडियोज के पास ही जेम्स बॉन्ड की सभी फिल्मों के अधिकार हैं। एमजीएम की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी। मनोरंजन की दुनिया में फिल्मों, वेब सीरीज और अन्य कंटेंट के सीधे ओटीटी पर शुरू हुए डिस्ट्रीब्यूशन के दौर में दो बड़ी कंपनियों का ये अपनी तरह का पहला विलय है।

अमेजन ने बुधवार को कहा कि एमजीएम बहुमूल्य है, इसलिए उसने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40% ज्यादा राशि देकर यह डील की है।

4 हजार से ज्यादा फिल्में हैं

एमजीएम की लाइब्रेरी में 4 हजार से ज्यादा फिल्में हैं। इनमें 12 एंग्री मेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, लीगली ब्लॉन्ड, मूनस्ट्रक, रेजिंग बुल, रोबोकॉप, रॉकी, साइलेंस ऑफ द लैंब्स, स्टारगेट, थेल्मा एंड लुईस, टॉम्ब राइडर, द मैग्निफिसेंट सेवन, द पिंक पैंथर जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके 17 हजार से ज्यादा टीवी शो शामिल हैं।

हर सेकेंड में कमाई 1.81 लाख रुपए

बेजोस ने 2020 में हर सेकंड 1.81 लाख रुपए कमाए। बेजोस को जानने वाले मानते हैं कि वह हमेशा समय से आगे रहते हैं। 1982 में हाई स्कूल में बेजोस ने कहा था- पृथ्वी सीमित है, अगर दुनिया की आबादी और अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती रही, तो अंतरिक्ष पर जाना ही एक मात्र रास्ता बचेगा। साल 2000 में बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की थी। इसके दो साल बाद एलन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की, लेकिन इन सालों में ब्लू ओरिजिन कुछ खास नहीं कर पाई।

माना जा रहा है कि अंतरिक्ष में संभावनाओं को देखते हुए बेजोस इस ओर ध्यान दे रहे हैं। ब्लू ओरिजिन इसी साल अप्रैल से पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने की शुरुआत कर रही है। बेजोस चांद पर कॉलोनी बसाना चाहते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *