celebrity nutrionist rujuta diwekar tella about five foods that can eliminate periods pain | Periods pain remedy: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट से जानें पीरियड्स में क्या खाना चाहिए ताकि दर्द हो कम

नई दिल्ली: हर महीने आने वाले पीरियड्स (Periods) हर लड़की और महिला के लिए अलग-अलग अनुभव लेकर आते हैं. किसी के लिए महीने के वे 4-5 दिन इतनी आसानी से निकल जाते हैं कि पता ही नहीं चलता और किसी-किसी को इतना ज्यादा दर्द और क्रैम्प्स (Pain and Cramps) होते हैं कि उन्हें पेनकिलर तक खाने की जरूरत पड़ती है और उनके लिए रोजाना के काम करना भी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा पीरियड्स के दौरान पेट फूलना, सिर में दर्द, ऐंग्जाइटी, मूड स्विंग (Mood Swing) होना भी सामान्य बात है. 

पीरियड्स पेन कम करने में मदद करेंगी ये चीजें

कुछ ऐसे फूड्स हैं जो पीरियड्स यानी माहवारी के दौरान हर महीने होने वाले दर्द में कुछ कमी (Reduce Periods pain) करने में जरूर मदद कर सकते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर जिनकी क्लाएंट लिस्ट में सबसे पॉपुलर नाम करीना कपूर का है, उनकी मानें तो ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें अगर पीरियड्स के दौरान खाया जाए तो दर्द, क्रैम्प्स, जी मिचलाना जैसी समस्याएं दूर करने में मदद मिल सकती है. वे फूड्स हैं:

ये भी पढ़ें- पीरियड्स में दर्द और क्रैम्प्स की समस्या दूर कर सकती है चुटकी भर हींग

1. भीगी हुई किशमिश- 4-5 किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर रखें (Soaked Raisin) और सुबह उठते के साथ सबसे पहले भीगी हुई किशमिश को चुटकी भर केसर के साथ खाएं. यह नुस्खा पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में काफी हद तक कारगर हो सकता है. अगर आपके पीरियड्स हर महीने समय पर आते हों तो आप पीरियड्स शुरू होने से 1 सप्ताह पहले से ही इस नुस्खे को शुरू कर सकती हैं.

2. घी खाएं- पीरियड्स के दौरान अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के दौरान कम से कम 1 चम्मच घी (Ghee) को जरूर शामिल करें. घी खाने से भी पीरियड्स क्रैम्प्स में राहत मिलेगी और जी मिचलाने की समस्या दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- माहवारी के दर्द में राहत दिला सकता है पपीते का बीज, ऐसे करें यूज

3. दही चावल खाएं- माहवारी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए उन दिनों में आप चाहें तो दही चावल (Curd Rice) खा सकती हैं. दही कैल्शियम से भरपूर होती है और चावल में मैग्नीशियम होता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन दर्द दूर करने में मदद करेगा.

4. मूंगफली या काजू खाएं- मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से निपटने के लिए आप मुट्ठी भर मूंगफली (Peanuts) या काजू (Cashew) भी खा सकती हैं. इसके अलावा पीरियड्स के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स से निपटने के लिए आप गुड़ खा सकती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *