किसानों का भारत बंद कल, एक क्लिक में जानें क्या है संयुक्त किसान मोर्चा की रणनीति

किसानों का भारत बंद कल, एक क्लिक में जानें क्या है संयुक्त किसान मोर्चा की रणनीति

किसानों के एलान के मुताबिक, शुक्रवार यानि कल भारत बंद रहेगा. इस बंद का कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया है.

नई दिल्ली: तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ करीब चार महीने से दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. इस बीच शुक्रवार यानि कल किसानों ने भारत बंद का एलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, यह बंद सुबह 6 से शाम 6 बजे तक रहेगा. किसानों के भारत बंद का कई दलों ने समर्थन किया है.

 

बयान में कहा गया है, ”दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के संघर्ष को कल 26 मार्च को 4 महीने पूरे होने पर किसान विरोधी सरकार के खिलाफ भारत बंद किया जाएगा. सयुंक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर देश के तमाम किसान संगठनों, मजदूर संगठनों, छात्र संगठनों, बार संघ, राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों ने इस बंद का समर्थन किया है.”

 

क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

 

किसान मोर्चा ने कहा कि पूर्ण भारत बंद के तहत सभी दुकानें, मॉल, बाजार और संस्थान बंद रहेंगे. तमाम छोटी-बड़ी सड़कें और ट्रेनें जाम की जाएगी. एम्बुलेंस व अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी. दिल्ली के अंदर भी भारत बंद का प्रभाव रहेगा.

 

किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा कि दिल्ली की जिन सीमाओं पर किसानों के धरने चल रहे है वे सड़के पहले से बंद है. इस दौरान वैकल्पिक रास्ते खोले गए थे. कल के भारत बंद के दौरान वैकल्पिक रास्ते भी बंद रहेंगे.

 

किसान मोर्चा ने कहा कि सभी प्रदर्शनकारी नागरिकों से अपील की जाती है कि शांत रहते हुए इस बंद को सफल बनायें. किसी भी प्रकार की नाजायज बहस में न उलझे.

 

कांग्रेस का समर्थन

 

किसानों के भारत बंद का कांग्रेस, सीपीआईएम समेत कई दलों ने समर्थन किया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ”बहरे शासकों को जगाने के लिए निर्णायक संघर्ष की ज़रूरत पड़ती है. मौजूदा किसान आंदोलन इसी कड़ी का हिस्सा है. तीन सौ किसान भाईयों की शहादत के बावजूद मूकदर्शक बनी मोदी सरकार के लिए ये जागने का समय है. 26 मार्च को प्रस्तावित शांतिपूर्ण एवं गांधीवादी भारत बंद को हमारा समर्थन है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *