Say Goodbye to Belly Fat with These 5 Healthy Drinks | Health: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये पांच हेल्दी ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका मोटापा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खुद को फिट रखने के लिए एक स्ट्रीक्ट एक्सरसाइज रूटीन का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सही चीजों को खाना और पीना। अक्सर हम दोनों के बीच एक संतुलन नहीं बनाते हैं और इसका नुकसान हमे उठाना पड़ता हैं। वजन कम करने के लिए हमें अपने खाने-पीने की आदतों के प्रति भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। आप अपने दिन की शुरुआत एक अच्छे गर्म पेय के साथ कर सकते हैं जो आपको कमर के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में आज हम आपको इसी तरह की ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू, शहद 
वजन कम करने के लिहाज से शहद, नींबू और गर्म पानी फायदेमंद है। इसमें इस्तेमाल नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। गर्म पानी, शहद और नींबू मिलकर क्षार का निर्माण करते हैं, जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है। ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को भी बढ़ाते हैं।

12 Incredible Benefits of Drinking Honey Lemon Water

मेथी का पानी
मेथी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह वजन घटाने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, लिवर की हेल्थ और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। मेथी शरीर में हीट जनरेट करती है जिससे फैट लॉस होता है। मेथी का पानी सुबह खाली पेट पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। इससे यह पाचन को इंप्रूव करने के साथ हेल्दी स्किन और पेट की कई समस्याओं कब्ज, अपच और एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है।

Fenugreek Seeds: 5 Ways to Infuse Health into Your Skin, Hair & Body!

जीरे का पानी
खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए जीरे का पानी एक बेहतरीन ऑप्शन है। सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है। अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं और चाहते हैं कि बिना कुछ ज्यादा प्रयास के ये कम हो जाए तो जीरे का इस्तेमाल आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करने से 20 दिन में ही वजन कम होने लगता है।

Cumin Water

ग्रीन टी और मिंट
ग्रीन टी और पुदीने की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इन दोनों शक्तिशाली सामग्रियों का मिश्रण आपके वजन घटाने के लिए बहुत बड़ा बूस्टर है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है, साथ ही पाचन क्रिया को भी ठीक करती है। इससे बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट घटाया जा सकता है। जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें ग्रीन टी और मिंट पीने की सलाह दी जाती है। 

8 Benefits of Peppermint Tea: From Inducing Sleep to Aiding Weight Loss and More! - NDTV Food

अदरक और नींबू
अदरक और नींबू का मिश्रण सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो अदरक के कारण आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। वहीं दूसरी ओर नींबू इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में फैट की मात्रा को भी कम करता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

Weight Loss: Drink Lemon Ginger Tea To Achieve Your Weight Loss Goals - NDTV Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *