LinkedIn: नौकरी तलाशने के लिए पूरी दुनिया में LinkedIn को सबसे बड़ा प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। लेकिन अब कंपनी इस ऐप को लेकर बड़े बदलाव करने जा रही है, जिससे यूज़र्स की प्राइवेसी पर असर पड़ सकता है।

दरअसल, कंपनी ने ऐलान किया है कि 3 नवंबर से LinkedIn की प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट होगी। इस अपडेट के तहत Microsoft को यूज़र्स का डेटा इस्तेमाल करने की अनुमति होगी, जिसे AI मॉडल्स की ट्रेनिंग और पर्सनलाइज्ड विज्ञापनों के लिए उपयोग किया जाएगा।
कंपनी का कहना है कि इसमें प्रोफाइल, वर्क हिस्ट्री, एजुकेशन डिटेल्स, पोस्ट और कमेंट्स जैसे डेटा शामिल होंगे। हालांकि LinkedIn ने साफ किया है कि यूज़र्स के प्राइवेट मैसेज पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे और इन्हें किसी के साथ साझा नहीं किया जाएगा।
पॉलिसी अपडेट के दो अहम बदलाव
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यूज़र्स की जानकारी और एक्टिविटी को कंटेंट-जनरेटिंग AI मॉडल्स को बेहतर बनाने में उपयोग किया जाएगा।
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Microsoft और उसके पार्टनर्स को यूज़र डेटा का एक्सेस मिलेगा ताकि विज्ञापनों को और ज्यादा पर्सनलाइज़ किया जा सके।
Opt-Out का विकल्प
LinkedIn ने यूज़र्स को Opt-Out का ऑप्शन दिया है। यानी चाहें तो आप अपना डेटा AI ट्रेनिंग या विज्ञापनों के लिए इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि 3 नवंबर से पहले जो डेटा शेयर हो चुका है, वह तब तक ट्रेनिंग में इस्तेमाल होता रहेगा जब तक आप Opt-Out नहीं करते।
AI ट्रेनिंग से बाहर निकलने का तरीका:
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LinkedIn अकाउंट खोलें और Settings & Privacy में जाएं।
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Data Privacy सेक्शन चुनें।
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How LinkedIn uses your data पर क्लिक करें।
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Data for Generative AI improvement ऑप्शन को बंद (Toggle Off) करें।
(डिफॉल्ट रूप से यह ऑप्शन ऑन होता है। इसे बंद करने पर AI फीचर्स चलते रहेंगे, बस आपका डेटा ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल नहीं होगा।)
विज्ञापनों के लिए डेटा शेयरिंग रोकने का तरीका:
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अपने LinkedIn अकाउंट की Settings में जाएं।
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Advertising Data सेक्शन खोलें।
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वहां मौजूद डिफॉल्ट ऑन ऑप्शन को बंद करें ताकि आपका डेटा Microsoft को पर्सनलाइज़्ड विज्ञापनों के लिए न भेजा जाए।
किन देशों में लागू होगी नई पॉलिसी?
यह बदलाव केवल EU, EEA, UK, स्विट्ज़रलैंड, कनाडा और हांगकांग में लागू होगा। वहीं, Microsoft के साथ विज्ञापन डेटा शेयरिंग अपडेट अमेरिका और अन्य कई देशों में लागू होगा। EU, UK और स्विट्ज़रलैंड में कड़े प्राइवेसी कानून होने के कारण यह नियम वहां लागू नहीं होगा।
गौरतलब है कि यह कदम केवल LinkedIn तक सीमित नहीं है। इससे पहले Google अपने Gemini मॉडल के लिए डेटा का उपयोग करता है, जबकि Meta भी Facebook और Instagram के डेटा से AI ट्रेनिंग करता है।



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