know amazing health benefits eating orange brmp

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा (orange) के फायदे. खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाले संतरा को देखकर ही ताजगी आ जाती है. नाश्ते के साथ या स्नैक के रूप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है. यह फल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी (Vitamin C) सहित कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है. संतरे का इस्तेमाल जूस के तौर पर किया जाता है. इस फल का सेवन हर मौसम में किया जाता है, लेकिन सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है.

हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करता है
संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके साथ इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है.

दिल को रखता है स्वस्थ्य
संतरा आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें पोटेशियम और फाइबर की मौजदूगी रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और अन्य जोखिम कारकों को नियंत्रित करती है. इससे दिल की सेहत ठीक रहती है.

आंखों के लिए फायदेमंद
संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. संतरा में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है और मैक्यूलर डीजनरेशन को कम करता है. इससे आपकी आंखों स्वस्थ्य रहती हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है मशरूम, यहां जानिए इसके गजब के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है, वजन कंट्रोल रखेगा
संतरा नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है, खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है. इसको खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

खून की कमी पूरी
संतरा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
संतरा आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: गठिया दर्द और कैंसर से लेकर इन बड़ी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, बस इस तरह करना होगा काली मिर्च का सेवन

ये भी पढ़ें: जिस फल से बनती है देशी शराब उसके फायदे कर देंगे हैरान, इन खतरनाक बीमारियों में है ‘रामबाण’

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *