pradhan mantri kisan samman nidhi yojna next installmement will be disbursed in december | अटक जाएगी 2000 रुपये की अगली किस्त! इस तरह सुधार लें ये गलतियां

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर दो अच्छी खबरे हैं. पहली तो ये कि इस योजना के तहत दी जाने वाली 2 हजार रुपये की अगली किस्त दिसंबर में आ सकती है, और दूसरी ये कि अगर डॉक्यूमेंट्स में किसी गलती की वजह से रजिस्ट्रेशन सफल नहीं हो पाया, और पिछली किस्त आपको नहीं मिली, तो इस डॉक्यूमेंट में हुई किसी भी गलती को अब आप दूर कर सकते हैं और फिर से आवेदन कर सकते हैं.

दिसंबर में जारी होगी अगली किस्त!

पीएम सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6 रुपये जारी करती है. ये रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में डाली जाती है. अबतक इस स्कीम की 6  किस्तें जारी की जा चुकी हैं. सातवीं किस्त दिसंबर में जारी की जा सकती है. 

गलती सुधारने का मौका 

इस योजना में कई किसान ऐसे हैं जिन्हें पिछली किस्तों का भी पैसा नहीं मिल पाया है. क्योंकि अक्सर देखने में आया है कि आधार नंबर भरने में गड़बड़ी, नाम की गलत स्पेलिंग लिखने की वजह से उनका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाता है.

ऑनलाइन ऐसे सुधारें गलती 

सरकार ने ऐसे किसानों को मौका दिया कि वो अपनी गड़बड़ियों, गलतियों को सुधार लें. इसके लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा. किसान घर बैठे आवेदन से जुड़े पेपर्स ऑनलाइन ही अपलोड कर सकते हैं. ये प्रक्रिया बेहद आसान और कम वक्त में पूरी हो जाती है. चलिए समझते हैं 

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
2. वेबसाइट पर आपको दायीं तरफ नीचे की ओर Farmers Corner दिखेगा, इसे क्लिक करें
3. यहां पर आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे
4. यहां पर आप अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं
5. अगर आधार, नाम की स्पेलिंग, अकाउंट नंबर में गलती सुधारनी हो तो Hekpdesk पर क्लिक करें 
6. यहां पर आवेदन में दर्ज इन गलतियों को ठीक करके सबमिट कर सकते हैं
7. अगर किसी तरह की और मदद चाहिए तो Helpline – 011-24300606 पर फोन भी कर सकते हैं

गलतियां ठीक होने के बाद आपके खाते में इस योजना की किस्त आना शुरू हो जाएगी. 

VIDEO

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *