Budget 2022: बजट में क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता? एक क्लिक में देखें पूरी लिस्ट

Budget 2022: बजट में क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता? एक क्लिक में देखें पूरी लिस्ट

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट (Budget 2022) पेश किया. ऐसे में बजट में क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ? एक क्लिक में देखें पूरी लिस्ट.

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की ओर से पेश किए गए आम बजट 2022-23 (Budget 2022) में प्रस्तावित आयात शुल्क बढ़ोतरी के कारण हेडफोन, ईयरफोन, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, कृत्रिम आभूषण, सौर सेल और सौर मॉड्यूल सहित कई वस्तुएं महंगी हो जाएंगी. हालांकि, सरकार द्वारा सीमा शुल्क में कटौती के कारण कुछ वस्तुएं सस्ती भी होंगी.

सस्ते होंगे ये सामान-

फ्रोजन मसल्स

फ्रोजन स्क्विड

हींग

कोको बीन्स

मिथाइल अल्कोहलट

एसिटिक एसिड

तराशे और पॉलिश किए हुए हीरे

सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस

ये आयातित वस्तुएं महंगी होंगी- 

छाता,

कृत्रिम ज्वैलरी,

लाउडस्पीकर

हेडफोन और इयरफोन

स्मार्ट मीटर

सोलर सेल

सोलर मॉड्यूल

एक्स-रे मशीन

इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे

बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है, गरीब का कल्याण. हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी जोर दिया गया है. वहीं बजट को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने निराशा जताई और कहा कि यह मोदी सरकार जीरो सम बजट!

बजट को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह एक विजन पेश करता है कि इस साल और आने वाले सालों में देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार कैसी रहेगी. ये बजट विजन वाला बजट है और स्पष्ट तौर पर तरक्की को नई दिशा देने पर काम करने में मददगार साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *