health Benefits of milk and Dry dates this is very beneficial for men’s health brmp | HEALTH NEWS: दूध के साथ पुरुष इस चीज का करें सेवन, फिर कमाल हो जाएगा, फायदे चौंका देंगे!

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है.भागदौड़ भरी इस लाइफ में अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते. उल्टा-सीधा खान-पान होने से शरीर में कमजोरी आने लगती है. शरीरिक दुर्बलता होने से आपकी यौन शक्ति कम होने लगती है. हम आपको दूध और छुहारे के सेवन के फायदे बता रहे हैं. 

दूध और छुहारे का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होता है. नियमित रुप से इनका सेवन किया जाए तो शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं. 

दूध और छुहारे में कौन से तत्व पाए जाते हैं
छुहारे में काफी मात्रा में कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें इसमें विटामिन A, C, E, K, B2, B6, नियासिन और थियामिन सहित कई विटामिन पाये जाते हैं, जो पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का काम करते हैं, जबकि दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, पौटेशियम से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है दूध और छुहारा..
हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार दूध और छुहारे का सेवन उन पुरुषों के लिए कारगर साबित हो सकता है, जो शारीरिक कमजोरी और यौन स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे हैं. इन दोनों चीजों का नियमित सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है. छुहारा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण मौजूद रहता है. जो पुरुषों की सेहत पर प्रभाव डालता है, जबकि दूध को ताक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता. 

दूध और छुहारा के सेवन के अन्य फायदे

स्टेमिना बढ़ेगा
छुहारे में एमिनो एसिड होता है, जो पुरुषों के स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए पुरुष अगर दूध में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो शरीर को इसका काफी फायदा मिलता है.

एनीमिया से बचाने में मददगार है
छुहारा और दूध का एक साथ सेवन आपको एनीमिया की बीमारी से बचा सकता है. क्योंकि एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है. छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है. यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को छुहारे का सेवन करने की सलाह देते हैं.

अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी
अगर आप रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको छुहारा और दूध का सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से  रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

वजन बढ़ाने में भी मददगार
अगर आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो यह ड्रिंक आपके लिए कारगर हो सकता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. जो वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. शायद यही वजह है कि जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *