ways to keep your lungs healthy during coronavirus second wave | Healthy Lungs: कोरोना की इस दूसरी लहर में फेफड़ों को कैसे रखें हेल्दी, इन उपायों को जरूर करें ट्राई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इन दिनों देश भर के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है. कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 रेस्पिरेटरी यानी सांस से संबंधित बीमारी है (Respiratory infection) जिसका सीधा और सबसे ज्यादा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है. कोरोना की इस दूसरी लहर में भारत में ऑक्सीजन की कमी की वजह से ही ज्यादातर मरीजों की मौत हो रही है. ऐसे में अपने फेफड़ों को मजबूत बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है ताकि अगर आपको कोरोना का संक्रमण (Coronavirus infection) हो भी तब भी आप मजबूती से उसका सामना कर सकें. 

कोरोना के समय ऐसे करें फेफड़ों की देखभाल

1. स्मोकिंग से बचें या आदत बदलें- स्मोकिंग यानी धूम्रपान (Avoid Smoking) करने से न सिर्फ फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है बल्कि अस्थमा और सीओपीडी जैसी बीमारियों का भी खतरा अधिक रहता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो स्मोकिंग करने वालों में कोविड-19 संक्रमण की वजह से गंभीर रूप से बीमार होने और मौत का खतरा अधिक होता है. लिहाजा कोरोना संक्रमण के इस समय में जहां तक संभव हो स्मोकिंग न करें.

ये भी पढ़ें- चाय के साथ सिगरेट पीना है बेहद जानलेवा, अपनी लाइस्टाइल में तुरंत करें बदलाव

2. ब्रीदिंग एक्सरसाइज- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए प्राणायाम से बेहतर और कोई उपाय नहीं है (Pranayam). फेफड़ों और श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डेली रूटीन में प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसे Breathing Exercise को जरूर शामिल करें. कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लेना भी आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद है. इससे न सिर्फ आपके फेफड़ों साफ होते हैं बल्कि ऑक्सीजन का प्रवाह (Oxygen Flow) भी बेहतर होता है. साथ ही ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी भी कम होती है.

3. इंडोर और आउटडोर प्रदूषण से बचें- सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि कई बार घर के अंदर मौजूद प्रदूषण भी आपके फेफड़ों के साथ ही शरीर के लिए भी बेहद हानिकारक हो सकता है. अगर घर में कोई धूम्रपान करता हो तो उसके धुएं की वजह से, घर में कई तरह के केमिकल्स और धूल मिट्टी की वजह से भी फेफड़ों को नुकासन हो सकता है. इसलिए इंडोर और आउटडोर (Indoor and Outdoor Pollution) दोनों ही तरह के प्रदूषण से बचने के की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें- अपने फेफड़ों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

4. फिजिकल एक्टिविटी- फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) का भी अहम रोल होता है. एक्सरसाइज आपके शरीर के साथ ही फेफड़ों और हृदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसलिए रोजाना 30 मिनट या हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. साथ ही एरोबिक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इससे भी गहरी सांस लेने में मदद मिलती है.

5. स्वस्थ और संतुलित भोजन- फल और सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, डेयरी फूड्स और हेल्दी ऑयल- ये फूड आइटम्स के पांच ग्रुप हैं जिन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करके (Healthy Food) आप अपने शरीर के  साथ ही फेफड़ों को भी हेल्दी रख सकते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *