Over 26,100 websites were hacked last year, 59 of which were government sites | पिछले साल हैक हुई थीं 26,100 से ज्यादा वेबसाइट, इनमें से 59 सरकारी विभागों और मंत्रालयों की साइट थीं

  • Hindi News
  • Business
  • Over 26,100 Websites Were Hacked Last Year, 59 Of Which Were Government Sites

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पिछले तीन साल में लगभग कुल 223 सरकारी वेबसाइट हैक हुई हैं
  • फ्रांस, जर्मनी, साउथ कोरिया, हॉलैंड, USA जैसे देशों से हुए हमले

साइबर अटैक के हमलों में हैक होने वाली इंडियन वेबसाइट की संख्या पिछले तीन साल से लगातार बढ़ रही है। पिछले साल 26,100 से ज्यादा वेबसाइट हैक हुई थीं, यह जानकारी संजय धोत्रे इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT राज्य मंत्री ने संसद को दी है। धोत्रे ने CERT-In के डेटा के हवाले से राज्यसभा को बताया कि पिछले तीन साल में लगभग कुल 223 सरकारी वेबसाइट हैक हुई हैं।

कितनी सरकारी साइट हैक हुई थीं?

धोत्रे ने संसद को बताया कि 2020 में केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों, विभागों और राज्य सरकारों की कुल 59 वेबसाइट हैक हुई थीं। उनके मुताबिक, 2019 में हैक हुई सरकारी वेबसाइट की संख्या 54 थी जबकि 2018 में 110 साइट हैक हुई थीं।

कब और कितनी साइट हैक हुई थीं?

मिनिस्टर ने कहा, ‘इंडियन कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) को जो जानकारी मिली थी और उसने जिनको ट्रैक किया, उनके मुताबिक, 2020 में कुल 26,121 साइट हैक हुई थीं। इससे पहले यानी 2019 में 24,768 साइट हैक हुई थीं जबकि 2018 में 17,560 वेबसाइट हैक हुई थीं।’

कहां से हुए थे साइबर अटैक?

धोत्रे ने बताया कि पिछले साल वेबसाइट्स पर साइबर हमले किसी एक देश से नहीं हुए थे। उनके मुताबिक हमलों का सोर्स अल्जीरिया, ब्राजील, चीन, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, इंडोनेशिया, हॉलैंड, नॉर्थ कोरिया, पाकिस्तान, रूस, सर्बिया, साउथ कोरिया, ताइवान, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, टर्की, USA, वियतनाम थे। उन्होंने यह जानकारी CERT-In के आंकड़ों के आधार पर दी है।

सरकार ने क्या इंतजाम किए हैं?

अपने संस्थानों की साइबर सिक्योरिटी बढ़ाने और उन पर होने वाले साइबर अटैक से निपटने के लिए सरकार ने कई उपाय किए हैं। उसने साइबर स्वच्छता केंद्र बनाए हैं, जहां बॉटनेट की क्लीनिंग और मैलवेयर की जांच पड़ताल होती है। सरकार ने साइबर क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान भी बनाया है। साइबर सिक्योरिटी को बेहतर तौर तरीके से लागू करने के लिए सिक्योरिटी ऑडिटिंग कमेटी बनाई है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *